एक-दूसरे से कितनी अलग है लग्जरी MPV Toyota Vellfire और Mercedes V Class, पढें कंपैरिजन

  • MPV Toyota Vellfire vs Mercedes V Class
  • लॉन्चिंग के साथ ही ये कार सोल्ड आउट हो गई Toyota Vellfire
  • दोनों की कीमत में है मामूली अंतर

By: Pragati Bajpai

Updated: 27 Feb 2020, 04:14 PM IST

नई दिल्ली: प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में कल Toyota Vellfire ने एंट्री की है। 79.50 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च हुई ये कार, कार के शौकीनों के बीच इतनी पापुलर है कि लॉन्चिंग के साथ ही ये कार सोल्ड आउट हो गई । इसी के साथ mpv सेगमेंट में कंप्टीशन बढ़ गया है । इस कार का मुकाबला मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास से है, जिसकी कीमत 68.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आईये जानते हैं इन लग्जरी एमपीवी में क्या है खास और ये एक्-दूसरे से कितनी अलग हैं।

लुक्स और डिजाइन- Toyota Vellfire MPV एक प्रीमियम लग्जरी MPV है। जिसमें 7 लोगों के बैठने की जगह है। भारत में ये कार कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में लाया जा रहा है। यह कार सिर्फ एक ही वेरिएंट में उपलब्ध होगी। लुक्स की बात करें तो इस कार के सामने बड़ा ग्रिल दिया गया है तथा डीआरएल के साथ ऑटो एलईडी हेडलैंप लगाए है, साथ ही इसके नीचे फॉग लैंप दिए गए है। आगे व पीछे सिक्वेन्शियल टर्न लाइट दिए गए है। इसके अलावा इस 7 सीटर इस कार में स्लाइडिंग इलेक्ट्रॉनिक डोर दिये गए हैं ।

लॉन्च होते ही अप्रैल तक के लिए sold out हुई Toyota Vellfire, जानें फीचर्स और कीमत

वहीं मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास का डिजाइन थोड़ा साधारण है। वी-क्लास में कंपनी का ट्रेडिशनल मेश ग्रिल और हेडलैंप लगाया गया है। इस कार के रियर प्रोफाइल में एलईडी टेललैंप, बड़ा रियर विंडशील्ड मिलता है। कार के पीछे का दरवाजा ऑटोमेटिकली खुलता और बंद होता है, जिससे सामान को रखने और उतारने में आसानी होती है। मर्सिडीज ने वी-क्लास के मिड-रेंज एलीट वेरिएंट को नवंबर में लॉन्च लिया है।

v_class.jpg

इंजन- टोयोटा वेलफायर ( Toyota Vellfire) एक पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड इंजन एमपीवी है। इसमें 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एक बैटरी पैक लगाया गया है जो कि 115 बीएचपी का पॉवर व 198 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें सीवीटी गियरबॉक्स लगाया गया है, यह इंजन 16.35 किमी/लीटर का सर्टिफाइड माइलेज प्रदान करता है।

वहीं मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास में 2.0-लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगाया गया है जो 161 बीएचपी पॉवर और 380 न्यूटन मीटर टॉर्क प्रदान करता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 9-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है। यह कार सिर्फ 11 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

खतरनाक हो सकती हैं कार से आनें वाली ये आवाजें, कभी न करें नजरंदाज

इंटीरियर और फीचर्स- फीचर्स की बात करें तो दो सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, तीन जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड व वेन्टीलेटेड मेमोरी सीट व एम्बिएंट लाइटिंग, 13 इंच डिस्प्ले, 17 स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम भी दिया गया है। इसके अलावा 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, जो एप्पल कारप्ले व एंड्राइड ऑटो को स्पोर्ट करता है, साथ ही हीटेड ओआरवीएम, ऑटो हेडलैंप व पॉवर्ड टेलगेट इस कार को प्रीमियम लग्जरी एमपीवी बनाते हैं। वहीं सेफ्टी के लिए इस कार में 7 एयरबैग और ईबीडी के साथ एबीएस, 360 डिग्री कैमरा, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट व टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इम्मोबिलाइजर दिए गए है।

खतरनाक हो सकती हैं कार से आनें वाली ये आवाजें, कभी न करें नजरंदाज

वहीं मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास स्टैंडर्ड व्हील बेस में 6 सीट और लॉन्ग व्हीलबेस में 7 सीट वैरिएंट में उपलब्ध है। कार के 7 सीट वैरिएंट में बीच के पंक्ति में 2 कैप्टन सीटें दी गई हैं जबकि 6 सीट वैरिएंट में बीच की पंक्ति में 4 कैप्टन सीटें मिलती हैं। वहीं वी-क्लास में टरबाइन डिजाइन के ऐसी वेंट्स मिलते हैं साथ ही इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। दूसरी पंक्ति की सीटों को इलेक्ट्रॉनिकली अडजस्ट किया जा सकता है साथ ही इनमे मसाज और वेंटिलेशन फंक्शन भी मिलता है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned