ये कार देगी आपके घर को बिजली, जानें कैसे

ये कार देगी आपके घर को बिजली, जानें कैसे

Vineet Singh | Publish: Sep, 21 2019 03:40:11 PM (IST) कार रिव्‍यूज

  • Nissan की कार अब आपके घर को करेंगी रोशन
  • कंपनी ने इसके लिए की है साझेदारी
  • कार की संचित ऊर्जा से घर को दी जा सकती है बिजली

नई दिल्ली: निसान और ईडीएफ ने यूनाइटेड किंगडम , फ्रांस, बेल्जियम और इटली में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के वितरण में तेजी लाने के लिए पार्टनरशिप की है। दोनों कंपनियों की ये पार्टनरशिप मुख्य रूप से स्मार्ट चार्जिंग सॉल्यूशन यानी वेहिकल टू ग्रिड ( V2G ) चार्जर्स के विकास पर केंद्रित होगा जो इलेक्ट्रिक वाहन की चार्जिंग या डिस्चार्जिंग को ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करेगा। दिलचस्प बात ये है कि, कार में संग्रहित ऊर्जा की ग्रिड में वापस आपूर्ति की जा सकती है और इसका उपयोग घर को बिजली देने के लिए किया जा सकता है।

सौदे के हिस्से के रूप में, निसान V2G संगत ईवीएस का विकास और बिक्री करेगा और EDF समूह V2G चार्जिंग समाधान प्रदान करेगा। निसान का कहना है कि V2G तकनीक बिजली ग्रिड को महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी और व्यवसायों को नए वित्तीय अवसर प्रदान करेगी। Nissan Leaf और ई-एनवी 200 दोनों के लिए रिकॉर्ड बिक्री हासिल करने के बाद निसान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर एक संभावित बदलाव का लक्ष्य लेकर चल रही है।

साझेदारी के बारे में बात करते हुए, यूरोप में निसान एनर्जी के प्रबंध निदेशक, फ्रांसिस्को कारंजा ने कहा: "चार प्रमुख यूरोपीय बाजारों में EDF के साथ यह नई साझेदारी एक और संकेत है कि एक इलेक्ट्रिक एक सिस्टम की हमारी दृष्टि एक वास्तविकता बन रही है। व्यवसाय तेजी से जागरूक हो रहे हैं। निसान एलएएएफ और ई-एनवी 200 द्वारा दिए गए लाभ और अवसर, और वी 2 जी समाधान जोड़ना उनकी ऊर्जा आपूर्ति के प्रबंधन और नए राजस्व अवसरों को खोलने के लिए अगला कदम है। "

स्मार्ट चार्जिंग समाधान में वाहनों को नियंत्रित करने के लिए प्रौद्योगिकियां शामिल होती हैं जब वाहन चार्ज करते हैं और कितनी जल्दी वे बिजली बनाते हैं, साथ ही वाहन और चार्जर के बीच बिजली के दो-तरफ़ा प्रवाह की अनुमति देते हैं। वी 2 जी तकनीक ऊर्जा को इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी में संचित करने में मदद करती है जो कि आवश्यकता होने पर खुद की ऊर्जा की जरूरतों या ग्रिड के व्यवसायों के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। निसान लीफ और ई-एनवी 200 वैन जैसे इलेक्ट्रिक वाहन में संग्रहीत ऊर्जा को ग्राहक द्वारा ग्रिड में वापस बेचा जा सकता है, जिससे वाहन स्वामित्व लागत को ऑफसेट करने के लिए अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned