पहले से अलग होगा इस बार ऑड-ईवन, क्या आपको है मालूम नए नियम

  • फिर आएगा odd even
  • मंत्री और मुख्यमंत्री पर भी लागू होगा नियम, तोड़ने पर भरना होगा जुर्माना

नई दिल्ली: प्रदूषण की समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार एक बार फिर से ऑड-ईवन फार्मूला लागू करने जा रही है। इस बार 4-15 नवंबर तक ये स्कीम लागू होगी । ऑड-ईवन स्कीम के तहत ऑड नंबर वाली कारें ऑड तारीख और ईवन नंबर वाली कारें ईवन तारीख को चलेंगी। लेकिन इस बार इस फार्मूला को बदले हुए नियमों के साथ लागू किया जाएगा ।

इन नियमों के साथ लागू होगा Odd Even-

  • कौन से वो नियम होंगें बताने से पहले आपको बता दें कि पिछली बार ये स्कीम हर दिन 12 घंटे यानि सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए लागू किया गया था। साथ ही वीकेंड पर भी इन नियमों में छूट दी गई थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा इसके अलावा पिछली बार सीएनजी वाहनों को भी इससे छूट मिली थी लेकिन इस बार सीएनजी गाड़ियों को भी इस नियम का पालन करना पड़ेगा।
  • ये नियम इस दौरान दूसरे राज्य से आने वाली गाड़ियों पर भी लागू होगा।
  • केंद्र सरकार के मंत्रियों को ऑड-ईवन के दायरे से छूट मिलेगी लेकिन दिल्ली सरकार के मंत्री और मुख्यमंत्री पर ये नियम लागू होगा और नियम उल्लंघन करने पर 4000 रूपए का जुर्मान देना होगा।
  • आपको बता दें कि पिछली बार इस नियम के तहत बाइक्स को भी छूट मिली थी लेकिन इस बार अभी सरकार ने इस बारे में अपना पक्ष स्पष्ट नहीं किया है।

दिल्ली में सबसे पहले ऑड-ईवन फॉर्मूला वर्ष 2016 में लागू किया गया था। यह दिल्ली सरकार का पॉल्यूशन को खत्म करने के लिए तैयार किए गए 7 पॉइन्ट एजेंडे के अंतर्गत आता है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned