scriptसड़क पर अगर पैदल चलने वाले की वजह से हो एक्सीडेंट तो क्या होगा ? जानें नियम क्या कहता है | road safety rules does not include pedestrians know the reason | Patrika News

सड़क पर अगर पैदल चलने वाले की वजह से हो एक्सीडेंट तो क्या होगा ? जानें नियम क्या कहता है

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2020 05:46:05 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

राज्य सरकारों को यह अधिकार है कि वह पैदल चलने वालों के लिए नियम निर्धारित कर सकती है। लेकिन किसी भी राज्य में अभी तक ऐसा कोई भी नियम नहीं बनाया गया है।

pedestrains

pedestrains

नई दिल्ली: पिछले साल मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट लागू होने के बाद गाड़ी चलाने वालों में हड़कंप सा मच गया था । वजह थी भारी-भरकम जुर्माना । गाड़ी चलाते वक्त आपने जरा सी गलती की या कोई नियम नहीं माना तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान कर देती है । लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कई बार सड़क पर होने वाले हादसों की वजह गाड़ी चलाने वाले नहीं बल्कि सड़क पर चलने वाले पैदल राहगीर होते हैं। ऐसे में क्या किया जाना चाहिए ?

Citorin ने पेश की दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ami, देनी होगी सिर्फ 1500रुपए EMI

आपको बता दें कि दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट 2019 (संशोधित) में लोगों द्वारा गैर जिम्मेदार तरीके से सड़क पार करने के खिलाफ कोई कानून नहीं है। हालांकि, राज्य सरकारों को यह अधिकार है कि वह पैदल चलने वालों के लिए नियम निर्धारित कर सकती है। लेकिन किसी भी राज्य में अभी तक ऐसा कोई भी नियम नहीं बनाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पैदल चलने वाले लोग उनके लिए बनाए गए रास्तों का इस्तेमाल न कर बीच सड़क पर नियमों का उल्लंघन करते हुए रास्ता पार करते हैं । पैदल यात्री अक्सर जेब्रा क्रांसिंग, सिग्नल और फुटब्रिज की अनदेखी करते नजर आते हैं। और कई बार तो स्पीड में चल रही गाड़ियों की अनदेखी कर लोग भाग-भाग कर रोड क्रास करते भी देखे जा सकते हैं।

पेट्रोल पंप पर जल्द मिलने लगेगा bs6 फ्यूल, क्या होगा अगर पुरानी गाड़ियों में डाला जाएगा ये पेट्रोल

pedes.jpg

ट्रैफिक एक्सपर्ट्स की मानें तो 90 प्रतिशत लोग पैदल यात्रियों के लिए बनाए गए सुविधाओं का उपयोग नहीं करते हैं। और ट्रैफिक रिपोर्ट के मुताबिक 20 प्रतिशत सड़क हादसे पैदल चलने वालों की लापरवाही से होते हैं।

जागरूकता की भी है कमी- आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि पैदल यात्रियो के लिए नियम नहीं है बल्कि पैदल चलने वालों को उनको दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी नहीं पता है। यानि जरूरत फिलहाल मौजूद सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने और साथ ही पैदल यात्रियों के लिए नियम बनाने की भी जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो