scriptइलेक्ट्रिक वर्जन में आ रही है टाटा की लखटकिया कार नैनो, फुल चार्ज में चलेगी 160km | Tata Motors may launch electric Nano in Delhi with Ola | Patrika News

इलेक्ट्रिक वर्जन में आ रही है टाटा की लखटकिया कार नैनो, फुल चार्ज में चलेगी 160km

Published: Nov 23, 2017 01:30:12 pm

मीडिया सूत्रों की मानें तो इस माह 28 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में ओला कैब्स के प्रोग्राम में इन 400 नैनो इलेक्ट्रिक को लॉन्‍च कर

Tata Nano electric
टाटा मोटर्स की लखटकिया कार ‘नैनो’ तो आप सभी को याद होगी ही। आॅटोमोबाइल मार्केट में इस कार की डिमांड धीरे—धीरे घटने लगी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी इसके इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।
खबर है कि टाटा मोटर्स टैक्सी कैब ओला के साथ मिलकर दिल्ली में नैनो इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। इस साल के अंत तक ओला राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण को कम करने के लिए अपने टैक्‍सी फ्लीट में इन इलेक्ट्रिक कारों को शामिल करने की योजना बना रही है। पहले चरण में टाटा मोटर्स ने 400 नैनो इलेक्ट्रिक कारों को तैयार किया है।
मीडिया सूत्रों की मानें तो इस माह 28 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में ओला कैब्स के प्रोग्राम में इन 400 नैनो इलेक्ट्रिक को लॉन्‍च कर सकते हैं। अगर ऐसा संभव हुआ तो अगले माह से ये गाड़ियां ओला टैक्सी फ्लीट का हिस्सा बन जाएंगी। आपको बता दें टाटा मोटर्स ने अपनी पहली नैनो इलेक्ट्रिक कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल को 2010 में जेनेवा मोटर शो में अनवील किया था। यह कार सुपर पॉलीमर लीथियम बैटरी के साथ आती है।
कंपनी का कहना है एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 160 किलोमीटर का सफर कर सकेगी। वैसे टाटा मोटर्स का यह कदम बढ़ते प्रदूषण की मात्रा को थोड़ा कम करने में सहयोग करेगा। इलेक्ट्रिक कारों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनसे हानिकारक प्रदूषण नहीं होता है और यह पर्यावरण अनुकूल होती हैं। टाटा मोटर्स अपने ब्रिटेन स्थित टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्‍नीकल सेंटर के जरिये इलेक्ट्रिक कार टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रही है। यहां बोल्‍ट इलेक्ट्रिक को विकसित किया जा रहा है।
नैनो कार के अलावा टाटा मोटर्स ने पिछले माह अपनी हैचबैक कार टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश किया था। टियागो इलेक्ट्रिक कार में 85 किलोवाट मोटर लगी है जो 200 एनएम का टॉर्क पैदा करती है और फुल चार्ज होने पर यह तकरीबन 100 किलोमीटर का सफर बिना किसी रूकावट के पूरा कर लेती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो