scriptस्पीड से लेकर ब्रेकिंग, तक इन वजहों से कम होता है कार का माइलेज | These Are The Reasons Why Your Car Less Mileage | Patrika News
कार रिव्‍यूज

स्पीड से लेकर ब्रेकिंग, तक इन वजहों से कम होता है कार का माइलेज

हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने के कुछ सिंपल तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपकी कार पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देगी

Apr 15, 2020 / 07:29 pm

Vineet Singh

car mileage
नई दिल्ली: अगर आपकी कार माइलेज नहीं देती है और आपको हर महीने पेट्रोल डीजल पर हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं तो आज हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने के कुछ सिंपल तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपकी कार पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देगी और आपका पेट्रोल डीजल का खर्च कम होगा।
ट्रैफिक वाले रास्तों को न चुनें- अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर लगातार गियर बदलने होते हैं, जिसकी वजह से पेट्रोल की खपत अधिक हो जाती है। अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हैं तो गियर को धीरे बदलें और अगर जरूरत नहीं है तो इंजन को बंद कर दीजिए। इसी के साथ आप अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर हैं जहां पर वाहन हिल नहीं पा रहा है तो वहां पर इंजन को बंद कर दें और ट्रैफिक सिग्नल पर भी इंजन को बंद ही रखें।
हैवी ब्रेकिंग और तेज रेस न दें- तेज रेस देने के मतलब है कि आरपीएम हाई हो गया है और ऐसे में पेट्रोल बहुत तेजी से कम होता है। ये सलाह है कि एक्सीलेटर को धीरे से दें और गियर को सही आरपीएम पर ही बदलें। इसी के साथ अचानक से ब्रेक दबाने से भी पेट्रोल की खपत अधिक होती है, अचानक ब्रेक दबाने से एक्सीडेंट का भी खतरा रहता है और पेट्रोल की भी बचत होती है।
तेज गति में न चलाएं- जो लोग कार को तेज गति में चलाते हैं तो उससे पेट्रोल की खपत अधिक होती है। इसके लिए आपक टॉप गियर में कार को 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाएंगे तो पेट्रोल की खपत कम होगी। इससे कार आसानी से कंट्रोल में भी रहती है।
एसी- जब जरूरत नहीं है तो एसी को बंद कर दीजिए, क्योंकि इससे भी कार के माइलेज पर बहुत ज्यादा असर होता है।

टायर में हवा का प्रेशर- अगर टायर में हवा का प्रेशर ठीक रहेगा तो इससे टायर फटने का खतरा भी नहीं रहेगा और माइलेज भी ठीक रहेगा। जैसे अगर टायर में हवा का प्रेशर कम होता है तो इससे इंजन पर लोड ज्यादा आएगा, क्योंकि इंजन को अधिक पावर की जरूरत होगी। अगर इंजन को ज्यादा पावर की जरूरत होगी तो इससे सीधे तौर पर कार का माइलेज घटेगा।

Home / Automobile / Car Reviews / स्पीड से लेकर ब्रेकिंग, तक इन वजहों से कम होता है कार का माइलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो