अप्रैल से कार और बाइक बीमा के लिए चुकानी होगी ज्यादा रकम, जानें नई बीमा राशि

  • अप्रैल से महंगा हो सकता है गाड़ियों का बीमा
  • इरडा ने गुरूवार को रखा प्रस्ताव
  • 5.3 फीसदी की हो सकती है बढ़ोत्तरी

By: Pragati Bajpai

Updated: 06 Mar 2020, 11:31 AM IST

नई दिल्ली: अप्रैल 2020 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बेहद खास होने वाला है। या यूं कहें कि कार और बाइक चलाने वालों की जेब पर भारी पड़ने वाला है तो गलत नहीं होगा । दरअसल अप्रैल से BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू हो रहे हैं और इसकी वजह से मार्केट में अपग्रेडेड गाड़ियों की कीमत में भी इजाफा हुआ है और साथ ही bs6 फ्यूल भी महंगा होने वाला है । लेकिन इसके साथ ही ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़ा एक और बड़ा नियम बदलने वाला है।

दरअसल भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ( IRDA ) ने अप्रैल 2020 से कार और टू-व्हीलर्स, इसमें कमर्शियल और प्राइवेट दोनों शामिल हैं, के थर्ड पार्टी बीमा की राशि में इजाफा करने का प्रस्ताव रखा है। यानि अप्रैल से अगर आप कार और बाइक का बीमा कराएंगे तो आपको उसके लिए ज्यादा रकम चुकानी होगी ।

आज लॉन्च होगी Volkswagen Tiguan AllSpace, लॉन्चिंग से पहले सामने आई ये जानकारी

कितना बढ़ सकता है प्रीमियम- इरडा ने फाइनेंशियल इयर 2020-21 के लिए 1,000cc से कम की कारों के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में 5.3 फीसदी बढ़ोत्तरी करने का प्रस्ताव रखा है। अगर ये प्रस्ताव स्वीकार हो जाता है तो कार यूजर्स को 2,182 रुपये प्रीमियम देना होगा । आपको मालूम हो कि फिलहाल ये राशि 2,072 रुपये है।

इसी तरह 1,000ccसे 1,500cc वाली कारों का प्रीमियम जो फिलहाल 3,221 है से बढ़कर 3,383 रुपये हो जाएगा । यहां ध्यान रखने वाली बात ये भी है कि लग्जरी कारों के प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं होगा और पहले की तरह इन कारों पर 7,890 रुपये का प्रीमियम ही देना होगा।

कोरोनोवायरस से बचाएगी Volvo की ये नई suv, दावे के बाद 30000 लोगों ने किया बुक

20 मार्च तक मांगी राय-

आपको बता दें कि इरडा ने इस प्रस्ताव पर20 मार्च तक लोगों की राय मांगी है। यहांये भी ध्यान रखने की बात है कि बीमा राशि में संशोधन हर साल होता है और ये एक रुटीन प्रक्रिया है ।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned