मुलायम सिंह से सरकार वापस लेगी ये लग्जरी कार, बदले में देगी ये सस्ती कार

मुलायम सिंह से सरकार वापस लेगी ये लग्जरी कार, बदले में देगी ये सस्ती कार

Vineet Singh | Updated: 23 Sep 2019, 12:37:51 PM (IST) कार रिव्‍यूज

  • Mulaym Singh यादव की मर्सेडीज एसयूवी वापस लेगी सरकार
  • बदले में दी जाएगी टोयोटा की ये कार
  • घटाया जाएगा पूर्व मुख्यमंत्रियों की कार का बजट

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही बड़ा फैसला लेने वाली है जिसके मुताबिक़ अब जल्द ही पूर्व मुख्यमंत्रियों से उनकी महंगी लग्जरी कारों को वापस लिया जाएगा और उसकी जगह पर सस्ती कारें दी जाएंगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ( mulayam singh yadav ) की महंगी मर्सेडीज कार हाल ही में खराब हो गयी है जिसे बनवाने के लिए तकरीबन 26 लाख रुपये का खर्च आएगा लेकिन सरकार इस कार को बनवाने के मूड में नहीं है।

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार मुलायम सिंह की इस मर्सेडीज कार को ठीक करवाने की जगह अब उन्हें कम कीमत की दूसरी कार देने की तैयारी कर रही है। ये कार और कोई नहीं बल्कि तकरीबन 1 करोड़ के बजट वाली Toyota Prado है जो एक धाकड़ SUV है और कई मायनों में ये मर्सेडीज की SUV को टक्कर देती है। तो आइए जानते हैं कि टोयोटा की इस कार की खासियत क्या है।

कभी पंक्चर ही नहीं होते ये वाले कार टायर, बार-बार चेंज करवाने की नो टेंशन

Toyota Land Cruiser Prado

इस धाकड़ SUV की कीमत तकरीबन 1.14 करोड़ रुपये है। इसमें 2982 CC का इंजन दिया गया है जो 3400 rpm पर 171 bhp की मैक्सिमम पावर और 1600-2800 rpm पर 410 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। या कार 10.9 सेकेण्ड में 100 किमी/घंटे की रफ़्तार पकड़ लेती है। इस SUV की मैक्सिमम स्पीड 180 किमी/घंटे है।

maxresdefault.jpg

उत्तर प्रदेश सरकार पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की मर्सेडीज कार को रिपेयर कराने के मूड में नहीं है। सरकार पूर्व मुख्यमंत्रियों को दी जाने वाली कार का बजट भी कम करने वाली है। इसके तहत मुलायम सिंह यादव से मर्सेडीज कार वापस ले ली जाएगी। इसके बदले उन्हें एक करोड़ के बजट में आने वाली टोयोटा प्राडो दी जाएगी।

ये 2 गलतियां करते हैं ऑटोमैटिक कार चलाने वाले, होता है खतरनाक असर

अभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को 1.5 करोड़ रुपये तक की कार दी जाती है। यूपी सरकार अब 1.5 करोड़ के बजट को कम करेगी और इसे तकरीबन 1 करोड़ का कर दिया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया, 'राज्य सरकार के पास सिर्फ दो मर्सेडीज एसयूवी हैं, जिसमें से एक का इस्तेमाल सीएम योगी आदित्यनाथ करते हैं। राजस्व विभाग मुलायम सिंह यादव के लिए टोयोटा प्राडो लाने की योजना बना रहा है।' फिलहाल कार खराब होने के बाद मुलायम सिंह यादव बीएमडब्ल्यू का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned