scriptड्राइवर की आखों के इशारे से नियंत्रित होगी ऑडी की यह कार, 2017 में होगी लॉन्च | New Audi A8 to be the world's first truly autonomous production car | Patrika News

ड्राइवर की आखों के इशारे से नियंत्रित होगी ऑडी की यह कार, 2017 में होगी लॉन्च

Published: Jul 22, 2016 09:45:00 am

Submitted by:

santosh

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी ऑडी ने सेल्फ ड्राइविंग कार इजात करने का दावा किया है।

audi
जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी ऑडी ने सेल्फ ड्राइविंग कार इजात करने का दावा किया है। यह कार ड्राइवर के आखों और सिर के इशारे के मुताबिक नियंत्रित होगी। नई 8 हाई टेक कार 2017 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च होंगी। 
कंपनी का दावा है कि यह अब तक की सबसे विकसित मॉडल की कार होगा। ऑडी इस इलेक्ट्रिक कार को हाइब्रिड और नॉन हाइब्रिड दोनों मॉडलों में पेश केरगी। इसमें 12 अल्ट्रासोनिक सेंसर, लेजर स्कैनर और हाई-रेज्युलेशन वीडियो कैमरा लगे होंगे जो कार की निगरानी करंगे। ऐसा सिस्टम लगा होगा जो ट्रैफिक जाम होने पर कार की स्पीड को धीमी कर देगा और उसे सुरक्षित तरीके से बाहर निकाल देगा।
3 ऑटोमैटिक टेक लेवल लगे होंगे 

10 इंच की स्क्रीन 

19 स्पीकर होंगे

1200 वॉट का साउंड सिस्टम 

कार विशेषज्ञ चिंतित

विशेषज्ञों का कहना है कि इंसान के लिए सिस्टम पर निगरानी रखना काफी मुश्किल होता है। इंसानी दिमाग व्यस्त नहीं होगा तो इधर-उधर भटकेगा। उकताने के बाद और ज्यादा रुचिकर बातों के बारे में सोचेगा। ऐसे में उसका ध्यान सिस्टम से हटना स्वाभाविक है। उसका दिमाग कैसे हाई टेक कारों को नियंत्रित करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो