scriptYear Ender 2019 : इस साल भारत में हुई इन EV की एंट्री, ग्राहकों ने दिया जबरदस्त रिस्पॉन्स | Year Ender 2019 : Top Launch Electric Cars in India | Patrika News

Year Ender 2019 : इस साल भारत में हुई इन EV की एंट्री, ग्राहकों ने दिया जबरदस्त रिस्पॉन्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2019 04:59:13 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आज हम साल 2019 में भारत में तहलका मचाने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Hyundai Kona Electric

Hyundai Kona Electric

नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर की बात करें तो साल 2019 इलेक्ट्रिक कारों ( electric cars ) ( Electric cars in India ) के नाम रहा, इस साल सरकार ने देश में प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों को खूब प्रोत्साहन दिया यहां तक कि कारों पर ख़ास सब्सिडी भी दी गई जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में इलेक्ट्रिक कारों को खरीद सकें। आपको बता दें कि सड़कों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों ( EV ) को चार्ज करने के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी काम किया जा रहा है जिससे आने वाले समय में भारत में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या बढ़ाई जा सके। आज हम साल 2019 में भारत में तहलका मचाने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।
जल्द लॉन्च हो सकती है Toyota Yaris bs6, देखें वीडियो

Hyundai Kona Electric

हुंडई ने भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की थी जिसका नाम Kona Electric SUV है। ख़ास बात यह है कि एक बार चार्ज करने के बाद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को 452 किमी की दूरी तय चलाया जा सकता है जिससे ग्राहकों का काफी पैसा बचता है साथ ही साथ पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होता है। Kona में 39.2 kWh क्षमता की लीथियम आयन बैटरी लगी हुई है, जो 135 एचपी की पावर और 395 एनएम का टॉर्क देती है। वहीं कोना में सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। ( Hyundai Kona Features ) Kona 10 सेकंड से भी कम वक्त में 0 से 100 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार पकड़ सकती है। जबकि इसकी टॉप स्पीड 145 किमी प्रति घंटा है और फुल चार्जिंग पर 452 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इस कार की बैटरी को फास्ट चार्जर की मंदद से 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं स्टैंडर्ड चार्जर से यह लगभग छह घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। Kona SUV की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 23.71 लाख रुपये है।
Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स ने निजी ग्राहकों को टिगोर ईवी की डिलीवरी शुरू कर दी है। हाल ही में मुंबई में पहली टाटा टिगोर ईवी XT+ वेरियंट की डिलीवर भी की गई। इस वेरियंट की कीमत 10.75 लाख रुपये है, जबकि शुरुआती वेरियंट्स XE+ की कीमत 10.44 लाख रुपये और XM+ की कीमत 10.61 लाख रुपये है। कार में 21.5 Kwh बैटरी दी गई है, जो 40 बीएचपी की पावर और 105 एमएम का पीक टॉर्क देता है। इसमें सिंगल स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट दी गई है, साथ ही इसमें हार्मन साउंड सिस्टम लगा हुआ है। कंपनी का मानना है कि सिटी कार होने के नाते लोग शहर में सीमित 150 किमी की दूरी ही तय करते हैं, जो 213 किमी के लिहाज से इस कार के लिए काफी है। वहीं टाटा टिगोर ईवी की टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है, जो शहर के लिहाज से काफी है।
ऑटोमैटिक अवतार में धूम मचाएगी Renault Triber, जानें कब तक हो सकती हैं लॉन्च

MG ZS EV

MG Motor ने इस साल अपनी दूसरी कार MG ZS EV से पर्दा उठाया। कंपनी की यह पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार है। MG ZS EV एसयूवी में 44.5 kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जो 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क देगा। एम मोटर्स का दावा है कि यह बैटरी मात्र 40 मिनट में 50 kW DC के फास्ट चार्जर से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, वहीं 7 kW चार्जर चार्जिंग में सात घंटे का वक्त लेगी। फुल बैटरी चार्जिंग पर MG ZS EV एसयूवी 340 किमी की दूरी तय करेगी। वहीं कंपनी इसकी एक्स-शोरूम कीमत 25 लाख रुपये के आसपास रख सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो