scriptडॉक्टर बन कर करियर को दें ऊंची उड़ान, एआईपीएमटी में करे आवेदन | Application in AIPMT | Patrika News

डॉक्टर बन कर करियर को दें ऊंची उड़ान, एआईपीएमटी में करे आवेदन

Published: Dec 28, 2015 11:33:00 pm

देश के सबसे नामचीन मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश चाहते हैं तो एआईपीएमटी में सफलता प्राप्त करके आगे बढ़ सकते हैं।

Medical exam

Medical exam

जयपुर। मेडिकल प्रोफेशन में कॅरियर बनाने का निश्चय कर चुके स्टूडेंट्स ऑल इंडिया प्री मेडिकल, प्री डेंटल टेस्ट में बैठने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस एग्जाम में चुने जाने वाले लोगों को देश के प्रमुख सरकारी मेडिकल संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा के तहत आने वाली 15 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश मिलता है। इसके अलावा कई राज्यों की यूनिवर्सिटीज और संस्थान भी इसकी मेरिट के आधार पर प्रवेश देते हैं। आवेदन की अंतिम तिथियां अलग-अलग हैं। बिना लेट फीस के आवेदन की अंतिम तिथि पहले है। वहीं किसी कारणवश आवेदन छूट जाने पर लेट फीस के साथ बाद में आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बायोटेक व इंग्लिश पढऩे वाले आवेदन करें। एससी,एसटी, ओबीसी आवेदकों ने पीसीबी में न्यूनतम 40 फीसदी अंक व अन्य ने 50 फीसदी अंक लिए हों। शारीरिक अक्षमता वाले जनरल आवेदकों के लिए यह 45 फीसदी है और एससी,एसटी,ओबीसी के शावि आवेदकों के लिए यह 40 फीसदी है। अधिकतम उम्र 25 साल है। हालांकि एससी,एसटी,ओबीसी आवेदकों क ो 5 साल की छूट है।

अंतिम तिथियां
आवेदन और फीस भुगतान के लिए ‘बिना लेट फीस’ और ‘लेट फीस के साथ’ वर्ग के तहत अंतिम तिथियां अलग-अलग हैं। बिना लेट फीस- ई मोड से आवेदन व फीस भुगतान की अंतिम तिथि क्रमश: 8 जनवरी व 12 जनवरी है। अन्य मोड से आवेदन व फीस भुगतान की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2016 है। लेट फीस के साथ- ई मोड से अंतिम तिथि 6 फरवरी, फीस की 12 फरवरी। अन्य मोड से दोनों की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2016 है।

कैसी होगी परीक्षा
एआईपीएमटी की परीक्षा में एक ही पेपर होगा, जिसमें आपसे 180 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) पर आधारित होंगे और इनकी प्रकृति बहुविकल्पीय होगी। पेपर की अवधि तीन घंटे की होगी। परीक्षा का आयोजन एक मई 2016 को होना है। पेपर पेन और पेपर बेस्ड ही होगा। सिलेबस एआईपीएमटी की वेबसाइट पर डाले गए ब्रॉशर में दिया गया है। जो संस्थान इस परीक्षा के आधार पर प्रवेश देते हैं, उनका जिक्र ब्रॉशर में है। आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर के सरकारी मेडिकल कॉलेज एआईपीएमटी के 15 फीसदी वाले कोटे के तहत नहीं आते। परीक्षा के लिए विभिन्न शहरों में केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के स्कोर के आधार पर आवेदकों की काउंसलिंग की जाएगी।

कैसे करें तैयारी
एआईपीएमटी में बैठने के लिए एस्पिरेंट्स दसवीं के बाद से ही तैयारी शुरू कर देते हैं। इसके लिए वे विभिन्न कोचिंग संस्थानों से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी की विस्तृत तैयारी में मदद लेते हैं। इस समय चूंकि आपके पास समय बहुत ज्यादा नहीं है, इसलिए आपका ध्यान अपनी तैयारी को ब्रशअप करने पर होना चाहिए। कोचिंग और स्कूल के नोट्स का अच्छी तरह रिवीजन करते हुए आगे बढ़ें। कोर्स पूरा हो चुका हो तो मॉक टेस्ट पेपर्स की मदद से अपनी स्पीड और एक्यूरेसी पर काम शुरू कर सकते हैं। आपका यह रिवीजन बोर्ड एग्जाम्स में भी सहायक साबित होगा। तैयारी को मजबूत करने के लिए पिछले साल के पेपर्स पर जरूर गौर करें। इससे आपको प्रश्नपत्र की प्रकृति बेहतर ढंग से समझ आएगी।

ऑनलाइन आवेदन
एआईपीएमटी में बैठने के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए आप वेबसाइट http://aipmt.nic.in पर जाएं। यहां अपनी जानकारियां भरकर रजिस्ट्रेशन करवाएं। ऑनलाइन फॉर्म भरते हुए अपनी तस्वीर और साइन आदि अपलोड करें। ऑनलाइन फॉर्म सब्मिट करवाते समय अपनी डिटेल्स पहले से ही तैयार रखेें। लेट फीस के साथ आवेदन करने वालों के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 जनवरी 2016 से शुरू होगी। बाकी लोगों के लिए इसकी शुरुआत हो चुकी है।

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं और चालान के माध्यम से भी। बिना लेट फीस के जनरल,ओबीसी आवेदकों के लिए फीस 1400 रुपए है, एससी, एसटी, शावि के लिए यह 750 रुपए है। लेट फीस के साथ शुल्क जनरल, ओबीसी के लिए शुल्क 2800 रुपए है। एससी, एसटी, शावि आवेदकों के लिए यह 2150 रु पए है। लेट फीस से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप समय रहते ही आवेदन कर लें। आवेदन की अंतिम तिथि लेट फीस के बिना और लेट फीस के साथ अलग-अलग है। आवेदन का शुल्क भी इस लिहाज से अलग है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो