scriptरेलवे इंजीनियरिंग में करें डिप्लोमा, 31 अगस्त है आवेदन की अंतिम तिथि | Applications invited for diploma in railway engineering | Patrika News

रेलवे इंजीनियरिंग में करें डिप्लोमा, 31 अगस्त है आवेदन की अंतिम तिथि

Published: Aug 13, 2018 01:09:49 pm

इंस्टीट्यूट ऑफ परमानेंट वे इंजीनियर्स (इंडिया) ने रेलवे और गैर रेलवे कर्मचारियों से डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन मांंगे हैं।

Diploma in Railway Engineering

Diploma in Railway Engineering

इंस्टीट्यूट ऑफ परमानेंट वे इंजीनियर्स (इंडिया) ने रेलवे और गैर रेलवे कर्मचारियों से डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन मांंगे हैं। यह इंस्टीट्यूट रेलवे इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करवाता है। इस कोर्स में छह-छह माह के दो सेमेस्टर होंगे। इस कोर्स के माध्यम से इंडियन रेलवे की कार्यप्रणाली एवं सरंचना से अवेयर किया जाता है, ताकि रेलवे कर्मचारी बेहतर तरीके से कार्य का निष्पादन कर सकें।

दो सेमेस्टर करने होंगे पास
इस कॉरेस्पोन्डेंस डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक वर्ष की है, जिसमें दो सेमेस्टर निर्धारित किए गए है। कोर्स का उद्देश्य रेलवे इंजीनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों में अभ्यार्थियों की नॉलेज बढ़ाना है, ताकि वे इंडियन रेलवे की संरचना और कार्यप्रणाली को ठीक तरह से समझ सकें।

कैसे करें आवेदन
प्रोस्पेक्टस इंस्टीट्यूट के नई दिल्ली स्थित कार्यालय से 150 रुपए का भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने पते पर प्रोस्पेक्टस के लिए 200 रुपए का डीडी लगाना होगा। www.ipweindia.com भी देखें।

यह है योग्यता
इस कोर्स के लिए रेलवे कर्मचारी और गैर रेलवे कर्मचारी, दोनों आवेदन कर सकते हैं। गैर रेलवे कर्मियों के लिए संबंधित इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए। अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है।

ईमेल से भी अप्लाई
गैर रेलवे कर्मचारी ईमेल से भी आवेदन कर सकते हैं। प्रथम सेमेस्टर में आवेदन करने के लिए 3100 रुपए का डीडी लगाना होगा।

रेलवे में निकलेगी 1 लाख 30 हजार पदों की भर्ती, डेबिट कार्ड से रेल टिकट बुकिंग पर नहीं लगेगा चार्ज

भारतीय रेलवे लाखों सवा लाख से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकालने के बाद एकबार फिर से खुशखबरी लेकर आई है। रेलवे अब फिर से लाखों युवाओं को रोजगार देने की तैयारी कर रही है। इस बारे में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद बयान दिया है कि जल्द ही लाखों की संख्या में भर्तियां निकाली जाएंगी।

पीयूष गोयल ने बिहार की राजधानी पटना में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि रेलवे में जल्द ही 1,30,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनके लिए भी सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा और ये भर्तियां बिना इंटरव्यू के की जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो