पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए १५ नवंबर से शुरू होंगे आवेदन

Jameel Khan

Publish: Nov, 14 2017 08:29:01 (IST)

Career Courses
पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए १५ नवंबर से शुरू होंगे आवेदन

इन सभी संस्थानों के पीएचडी/इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश पाने के इच्छुक आवेदकों को जेईएसटी 2018 का एग्जाम देना होगा।

पीएचडी/इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम इन फिजिक्स, थ्योरिटिकल कंप्यूटर साइंस और न्यूरोसाइंस या कंप्यूटेशनल बायोलॉजी में एडमिशन पाने के लिए जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 के आवेदन शुरू होने जा रहे हैं। इस एग्जाम में हिस्सा ले रहे संस्थानों में एडमिशन पाने के इच्छुक व योग्य आवेदक 15 नवंबर 2017 से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 (जेईएसटी 2018) में देशभर से कुल 31 संस्थान हिस्सा लेंगे। इन सभी संस्थानों के पीएचडी/इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश पाने के इच्छुक आवेदकों को जेईएसटी 2018 का एग्जाम देना होगा। इस एग्जाम का आयोजन फरवरी 2018 में किया जाएगा। जेईएसटी एग्जामिनेशन में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है। इस एग्जाम का आयोजन देशभर के 34 शहरों में किया जाएगा। जो आवेदक अगस्त 2018 तक अंतिम परीक्षाएं पूरी कर लेंगे, वह भी इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
जेईएसटी 2018 के तहत पीएचडी प्रोग्राम इन फिजिक्स में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास एमएससी इन फिजिक्स की डिग्री होनी जरूरी है। आईएमएससी से थ्योरिटिकल कंप्यूटर साइंस करने के लिए आवेदकों के पास कंप्यूटर साइंस या संबंधित सब्जेक्ट्स में एमएससी/ एमई/एमटेक की डिग्री होनी जरूरी है। एनबीआरसी से पीएचडी इन न्यूरोसाइंस के लिए आवेदकों के पास फिजिक्स/ मेथेमेटिक्स में एमएससी और कंप्यूटर साइंस में बीई/बीटेक/एमसीए की डिग्री होनी अनिवार्य है। आईएमएससी से पीएचडी इन कंप्यूटेशनल बायोलॉजी करने के लिए किसी भी इंजीनियरिंग या साइंस सब्जेक्ट में एमएससी/ एमई/ एमटेक/ एमसीए की डिग्री होनी चाहिए। आईएमएससी से इंटीग्रेटेड पीएचडी इन थ्योरिटिकल कंप्यूटर साइंस करने के लिए आवेदकों के पास कंप्यूटर साइंस या संबंधित सब्जेक्ट्स में बीएससी/बीई/ बीटेक/ एमसीए की डिग्री होनी जरूरी है।

यह संस्थान लेंगे हिस्सा
जेईएसटी 2018 की परीक्षा में 31 संस्थान हिस्सा ले रहे हैं यानी इच्छुक व योग्य आवेदक इन संस्थानों में से किसी एक के पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं। इन संस्थानों में एआरआईईएस, बोस इंस्टीट्यूट, एचबीएनआर्ई, एचआरआई, आईसीटीएस, आईजीसीएआर, आईआईए, आईआईएससी, आईआईएसईआर भोपाल, आईआईएसईआर कोलकाता, आईआईएसईआर मोहाली, आईआईएसईआर पुणे, आईआईएसईआर तिरुवनंतपुरम, आईआईएसटी, आईएमएससी, आईओपी, आईपीआर, आईयूसीएए, जेएनसीएएसआर, एनबीआरसी, एनसीआरए-टीआईएफआर, एनआईएसईआर, पीआरएल, आरआरसीएटी, आरआरआई, एसआईएनपी, एसएनबीएनसीबीएस, टीआईएफआर-टीसीआईएस, टीआईएफआर, यूजीसी-डीएई सीएसआर और वीईसीसी शामिल हैं।

ये हैं जरूरी तारीखें
पीएचडी/इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम इन फिजिक्स, थ्योरिटिकल कंप्यूटर साइंस और न्यूरोसाइंस या कंप्यूटेशनल बायोलॉजी में एडमिशन पाने के लिए जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 के रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर 2017 से शुरू होंगे। पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन लेने के इच्छुक व योग्य आवेदक 15 नवंबर 2017 से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख 26 दिसंबर 2017 रखी गई है। इसके बाद एडमिशन के लिए जरूरी जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 का आयोजन 18 फरवरी 2018 करवाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (जेईएसटी) 2018 का स्कोर एक साल के लिए वैध माना जाएगा यानी यह स्कोर 18 फरवरी 2019 तक के लिए मान्य होगा।

यहां बनेंगे एग्जाम सेंटर्स
पीएचडी/इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम इन फिजिक्स, थ्योरिटिकल कंप्यूटर साइंस और न्यूरोसाइंस या कंप्यूटेशनल बायोलॉजी में एडमिशन पाने के लिए जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 का आयोजन देश के 34 शहरों में किया जाएगा। इन शहरों में अहमदाबाद, अलीगढ़ , इलाहाबाद, बंगलुरु, बर्धमान, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गोवा, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर , कानपुर, खडग़पुर, कोच्ची, कोलकाता, मदुरई, मुंबई, नागपुर, नैनीताल, पटना, पुणे, रायपुर , रुड़की, संबलपुर, सिलचर, सिलीगुड़ी, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम, उदयपुर और विशाखापटनम शामिल हैं। सभी योग्य आवेदक अपनी इच्छा के अनुसार एग्जाम के लिए इन सभी शहरों में से किसी एक शहर के एग्जाम सेंटर को चुन सकते हैं और वहां एग्जाम दे सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
जॉइंट एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 के जरिए पीएचडी/इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम इन फिजिक्स, थ्योरिटिकल कंप्यूटर साइंस और न्यूरोसाइंस या कंप्यूटेशनल बायोलॉजी में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को वेबसाइट www.jest.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही आवेदकों को 300 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी। एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 150 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। सभी आवेदक यह एप्लीकेशन फीस डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। सभी आवेदकों को ऑनलाइन ही आवेदन फॉर्म जमा करवाना होगा। आवेदकों को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर की स्कैन्ड कॉपी भी अपलोड करनी होगी। सभी आवेदक, आवेदन फॉर्म भरने से पहले सभी दिशा-निर्देश अच्छी तरह से पढ़ लें।

 

PhD

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned