scriptदेश के 8 IITs में इतने शिक्षकों के पद पड़े हैं खाली | As per RTI reply, 36 percent teachers posts lying vacant in 8 IITs | Patrika News

देश के 8 IITs में इतने शिक्षकों के पद पड़े हैं खाली

locationजयपुरPublished: Dec 04, 2018 07:01:48 pm

देश के आठ प्रमुख Indian Institutes of Technology (IITs) में 36 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में सामने आई है।

IIT

IITs

देश के आठ प्रमुख Indian Institutes of Technology (IITs) में 36 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मांगी गई जानकारी में सामने आई है। आईआईटी बांबे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़कपुर, चेन्नई (IIT Madras)), रुड़की और वाराणसी में वर्तमान में 65 हजार 824 स्टुडेंट्स हैं, लेकिन इनमें 4 हजार 49 शिक्षक हैं, जबकि 6 हजार 318 शिक्षक होने चाहिएं। नीमच (मध्य प्रदेश) स्थित आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने आईआईटी में शिक्षकों के पदों को लेकर जानकारी मांगी थी, जिसकी जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उपलब्ध करवाई। 2 हजार 269 शिक्षकों के पदों की कमी के बीच वर्तमान में प्रत्येक 16 स्टुडेंट्स पर एक शिक्षक है।

मंत्रालय की ओर से दिए गए जवाब में कहा गया है कि सबसे ज्यादा शिक्षकों की कमी आईआईटी (BHU) वाराणसी में हैं जहां वर्तमान में 5 हजार 485 स्टुडेंट्स पढ़ रहे हैं। यहां 548 शिक्षकों के पद स्वीकृत हैं, लेकिन पढ़ा 265 शिक्षक रहे हैं। शिक्षाविद और कॅरियर सलाहकार जयंति लाल भंडारी ने कहा, देश में IITs की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। चिंता की बात यह है कि इनमें से आठ और सबसे पुराने संस्थानों में शिक्षकों की कमी चल रही है। उन्होंने आगे कहा, अगर इन संस्थानों में यह हाल है तो सोचिए नए IITs क्या हाल होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी डाटा के मुताबिक, आईआईटी खड़कपुर में शिक्षकों के 46 पद खाली पड़े हैं, जबकि आईआईटी रुड़की, आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी बांबे, आईआईटी गुवाहाटी में क्रमश: 42, 37, 29, 28, 27 और 25 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो