आर्काइविस्ट बन कर कमाएं लाखों, ऐसे करें आवेदन

आर्काइविस्ट बन कर कमाएं लाखों, ऐसे करें आवेदन
Archivist

Amanpreet Kaur | Publish: Jul, 22 2018 04:17:59 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

हर चीज को सलीके से रखने की आदत हर किसी में नहीं होती लेकिन आपको सभी कामों को व्यवस्थित तरीके से करने की आदत है तो कॅरियर के लिहाज से यह क्षेत्र भी अच्छा हो सकता है।

हर चीज को सलीके से रखने की आदत हर किसी में नहीं होती लेकिन आपको सभी कामों को व्यवस्थित तरीके से करने की आदत है तो कॅरियर के लिहाज से यह क्षेत्र भी अच्छा हो सकता है। यदि आप आर्काइविस्ट के रूप में कॅरियर सेट करना चाहते हैं तो नेशनल आर्काइव्स ऑफ इंडिया की ओर से आर्काइव्स एवं रिकॉर्ड मैनेजमेंट में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आर्काइविस्ट को काम रिसर्च के साथ-साथ दस्तावेजों का सही तरीके से अरेंजमेंट करना और वक्त पडऩे पर उसका प्रयोग करना है।

क्या है योग्यता

इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ एम (इतिहास) की डिग्री होनी चाहिए। मॉर्डन इंडियन हिस्ट्री वैकिल्पक विषय भी होना जरूरी है। अन्य संकाय के लोग भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। मानव विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनैतिक शास्त्र, समाज विज्ञान, भाषा शास्त्र में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए। अप्लाईड या फिजिकल साइंस में 50 प्रतिशत अंकों के साथ एमएससी डिग्री धारक छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार

निजी अभ्यार्थियों के लिए चयन लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार के आधार पर होगा। चयन पूर्ण रूप से मेरिट के आधार पर होगा। प्रायोजित अभ्यार्थियों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं है। उनका चयन पूर्णतया प्रायोजक कार्यालय/विभाग तथा चयन समिति की संस्तुति के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा की मेरिट के बाद ही साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू होगी।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन पत्र अभिप्रमाणित शैक्षिक योग्यता, प्रमाण पत्रों के साथ एवं पंजीकरण शुल्क के रूप में निजी व प्रायोजित अभ्यार्थियों से की ओर से प्रशासनिक अधिकारी, राष्ट्रीय अभिलेखागार, जनपथ, नई दिल्ली 110001 के पक्ष में देय 100 रुपए या 40 अमरीकी डॉलर रेखांकित भारतीय पोस्टल ऑर्डर/बैंक ड्रॉफ्ट अभिलेख महानिदेशक, राष्ट्रीय अभिलेखागार, जनपथ, नई दिल्ली-110001 के पते पर भेजा जाए।

1500 रुपए पाठ्यक्रम शुल्क निजी एवं प्रयोजित, दोनों अभ्यार्थियों के लिए रखा गया है। विदेशी अभ्यार्थियों को पाठ्यक्रम शुल्क के रूप में 500 अमरीकी डॉलर की राशि देनी होगी।

14 सितंबर है आवेदन की अंतिम तिथि। कोर्स की अवधि 1 नवंबर 2018 से 30 अक्टूबर 2019 तक होगी। अधिक जानकारी के लिए संस्थान के पब्लिक रिलेशन सेल 011-23384797 पर फोन करें या http://nationalarchives. nic.in पर लॉगिन करें।

अन्य कोर्स : एक नजर

नई दिल्ली स्थित स्कूल ऑफ आर्काइवल स्टडीज में डिप्लोमा इन आर्काइवल स्टडीज (एक साल), आर्काइव एडमिनिस्ट्रेशन, रेप्रॉग्राफी, केयर एंड कंजर्वेशन ऑफ बुक्स में आठ सप्ताह का सर्टिफिकेट कोर्स, रिकॉर्ड मैनेजमेंट में चार सप्ताह का सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही आठ सप्ताह के सब प्रोफशनल कोर्सेज भी उपलब्ध हैं।
यहां हैं एनएआई चार रिपॉजिटरी हैं जो भोपाल, पुडुचेरी, भुवनेश्वर और जयपुर में स्थित हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned