scriptदसवीं के बाद ये कोर्स दिलाएंगे गारंटेड जॉब्स, आइए जानते हैं इनके बारे में… | Best Courses After 10th Pass For govt jobs | Patrika News

दसवीं के बाद ये कोर्स दिलाएंगे गारंटेड जॉब्स, आइए जानते हैं इनके बारे में…

Published: Sep 16, 2018 06:03:54 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Best Courses After 10th Pass

government jobs in mp 2018 Government Vacancy in 2018-19

government jobs in mp 2018 Government Vacancy in 2018-19

Best Courses After 10th pass : देशभर में बेरोजगारी की मारी झेल रहे युवा वर्ग को को देखते हुए अभिभावक चिंतित है। जिन अभिभावकों के बच्चे 10वीं पास कर लेते हैं उन्हें यह चिंता रहती है की आगे जाकर बच्चा कुछ अच्छा कर पाएगा या नहीं, सरकारी नौकरी मिलेगी या नहीं इत्यादि। ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों का भविष्य देखा-देखि में तय करते हैं। 10वीं के बाद बच्चे की आगे की पढाई भी अभिभावक उनकी रुचि के अनुरूप न रखकर खुद की पसंद का विषय दिलवाते हैं। बच्चा बिना रुचि के उसे पढता है और आगे बढ़ता भी है लेकिन प्रतियोगी परीक्षा या भविष्य में नौकरी पाने को लेकर असमंजस में रहता है। खुद को सहज न पाकर वह किसी छोटी – मोटी नौकरी में ही संतुष्ट हो जाता है।
10वीं पास के लिए नौकरी के बहुत से विकल्प खुले हुए हैं, साथ ही ऐसे भी कई कोर्सेज हैं जिनके जरिये सरकारी नौकरी और मोटी तनख्वाह पाई जा सकती है। After 10th Pass Govt Jobs की बात करें तो केंद्र/राज्य पुलिस बल में सिपाही के अतिरिक्त चालक के पदों पर भर्ती होती है। सभी राज्य और केंद्र सरकार के विभागों में मल्टीटास्किंग स्टाफ के पदों पर भी भर्ती के लिए योग्य होते हैं। तकनिकी फील्ड में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए 10वीं के बाद बहुत से कोर्सेज है। आइए जानते हैं उनके बारे में –
Best Courses After 10th Pass सरकारी नौकरी के लिए जिस छात्र को आगे की पढ़ाई कोर्सेज के जरिये करनी है तो सबसे पहले उससे रुचि के बारे में जानना चाहिए। रुचि के अनुसार उसे तकनिकी ट्रेड में आईटीआई या डिप्लोमा कोर्सेज करवाने चाहिए। आईटीआई कोर्सेज में बहुत प्रकार के ट्रेड है। जिस क्षेत्र में छात्र की रुचि है जैसे इलेक्ट्रिक/ डीजल/फिटर इत्यादि, तो उसके लिए बेस्ट आईटीआई का चयन करना चाहिए। कोर्सेज हो जाने के बाद छात्र इन कोर्सेज के जरिये भारतीय सेना में तकनिकी हेल्पर से लेकर रेलवे, रोडवेज सहित विभन्न विभागों में तकनिकी पदों पर चयन के पात्र होते हैं।
Diploma in Beauty culture & Hair dressing इन कोर्स के जरिए खुद का व्यवसाय कर सकते हैं। फिल्म उद्योग में भी करियर के तौर पर आप भाग्य आजमा सकते हैं। lab technician course के जरिए Govt Jobs भी पा सकते हैं। निजी चिकित्सालयों और प्रयोगशाला में भी नौकरी पा सकते हैं। 10th pass govt jobs के लिए बहुत से डिप्लोमा कोर्सेज हैं जिनमें आईटीआई सबसे बेहतर है। अगर आप पोलोटेक्निक करते हैं तो जूनियर इंजीनियर के तौर पर अपना करियर संवार सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो