कुछ अलग करने की चाह में बतौर करियर कौनसी फील्ड चुनी जाये : पढ़ें सवाल-जवाब

कुछ अलग करने की चाह में बतौर करियर कौनसी फील्ड चुनी जाये : पढ़ें सवाल-जवाब

Deovrat Singh | Publish: Feb, 15 2018 03:35:08 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

कॅरियर को लेकर स्टूडेंट्स के जेहन में 10वीं कक्षा के दौरान ही कई तरह के सवाल आने लगते हैं। जैसे कौनसी फील्ड चुनी जाए, कौनसा सब्जेक्ट सही रहेगा, नौकरी.

कॅरियर को लेकर स्टूडेंट्स के जेहन में 10वीं कक्षा के दौरान ही कई तरह के सवाल आने लगते हैं। जैसे कौनसी फील्ड चुनी जाए, कौनसा सब्जेक्ट सही रहेगा, नौकरी के हिसाब से क्या पढ़ें, चुने गए संकाय के अनुसार आगामी विषय क्या होंगे आदि। इसको लेकर स्टूड़ेंट्स परेशान भी रहते हैं। जानते हैं एक्सपर्ट से स्टूडेंट्स द्वारा भेजे गए कुछ चुनिंदा सवालों के जवाब-

सवाल : मैं मैजीशियन (जादूगर) बनना चाहता हूं। इससे जुड़ी जानकारी देने की कृपा करें?

जवाब : पहले की तुलना में इन दिनों युवाओं को जिंदगी में कुछ दिलचस्प करने की लगन बढ़ गई है। वे चाहते हैं कि कॅरियर के नाम पर कुछ अनोखा करें जिससे कि उनकी खास पहचान बन सके। हालांकि इन दिनों युवा इस क्षेत्र को भी कॅरियर के रूप में चुन रहे हैं। इसके लिए वैसे तो कोई डिग्री जरूरी नहीं है। लेकिन कई संस्थान ऐसे हैं जो जादूगरी की कला सिखाते हैं। इसमें द मैजिक इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया व किस्मत मैजिक इंस्टीट्यूट कोलकाता, इंडियन ब्रदरहुड ऑफ मैजिशियन्स दिल्ली आदि हैं जहां इस क्षेत्र से जुड़ी शिक्षा ली जा सकती है।

सवाल : हाल ही गे्रजुएशन किया है और जल्द ही नौकरी करने की सोच रहा हूं। इसके साथ पढ़ाई कैसे होगी। कौनसे कोर्स हैं जिन्हें जॉब के साथ कर सकते हैं

जवाब : ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद पढ़ाई और नौकरी एकसाथ की जा सकती है। इसका आसान तरीका है पार्ट टाइम जॉब करना या फिर करसपॉन्डेंट पढ़ाई या दूरस्थ शिक्षा प्राप्त करना। कई संस्थान ऐसे भी हैं जहां से आप प्राइवेट कोर्स या डिस्टेंस लर्निंग कोर्स भी कर सकते हैं। जैसे कोटा का वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी , सिम्बायोसिस, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, गाजियाबाद, सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी आदि। बात यदि कोर्सेस की करें तो आप सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स आसानी से कर सकते हैं। इसमें टूरिज्म, न्यूट्रिशन एंड हैल्थ एजुकेशन, कम्प्यूटर कोर्स, मैनेजमेंट, लाइब्रेरी साइंस, गाइडेंस व काउंसलिंग व मास कम्युनिकेशन आदि शामिल हैं।


सवाल : मैं 12वीं कक्षा में अध्ययनरत हूं और भविष्य में मैकेनिकल इंजीनियर बनना चाहती हूं। इस क्षेत्र मेें कैसे कॅरियर बनाऊं, बताएं?


जवाब : मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए डिग्री या डिप्लोमा के अलावा एनआईटी, आईआईटी और कई इंजीनियरिंग कॉलेज से यह कोर्स किया जा सकता है। इन कॉलेज और संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई एंट्रेंस टैस्ट उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है। इसके अलावा जिन्होंने पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) विषय से 12वीं उत्तीर्ण की हो वे ही इस विषय में शिक्षा लेने के अलावा कॅरियर बनाने की सोच सकते हैं। इस क्षेत्र में रोजगार के लिए कई अवसर मौजूद हैं।

 

 

Ad Block is Banned