बारहवीं के बाद कम समय के और बेहद किफायती कोर्स दिला सकते हैं अच्छी जॉब्स

Best career course after 12th - अक्सर 12वीं पास करने के बाद युवाओं में एक बेहतर और अच्छी सैलरी वाला करियर चुनने की...

By: Deovrat Singh

Published: 10 Aug 2019, 10:22 AM IST

कॅरियर कोर्सेज

Best career course after 12th : अक्सर 12वीं पास करने के बाद युवाओं में एक बेहतर और अच्छी सैलरी वाला करियर चुनने की मुशि्कल होती है। कुछ बच्चों के 12वीं में कम मार्कस आते हैं जिससे वो कोई अच्छा कोर्स नहीं कर पाते, कुछ बच्चों के सामने महंगे कोर्सों की फीस न दे पाने की समस्या होती है। वो महंगे कोर्सों की फीस नहीं दे सकते। लेकिन आप टेंशन न लें हम आपको कुछ एेसे Best career course after 12th के बारे में बता रहे हैं, जिनकी फीस कम है और इन्हें करने के बाद आपको नौकरी भी जल्दी मिल जाती है और सैलरी भी मोटी मिलती है। इन कोर्सों को करने के बाद आप अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं।

जिम इंस्‍ट्रक्‍टर का कोर्स -

आप जिम इंस्‍ट्रक्‍टर का कोर्स कर सकते हैं । क्यों कि फिटनेस को लेकर लोग अब ज्यादा जागरूक होने लगे हैं। नए जिम खुल रहे हैं। जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है। 6 से 8 महीने के कोर्स में आप किसी भी बड़े जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर बन सकते हैं या अपना जिम खोल सकते हैं।

योगा के कोर्स -

स्वस्थ रहने के लोग अब योग करने को ओर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। योग के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ी है। आप योग को करियर के तौर पर चुन सकते हैं। आपको इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस की भी बहुत जरूरत होगी। 12वीं के बाद छोटा सा कोर्स करके इसमें आप योग टीचर बनकर अच्छी सैलरी की जॉब कर सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स -

आपको अगर रचनात्मक कार्य करना अच्छा लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। आपक मन डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही अच्छी कमाई का मौका दे देगा। इंटीरियर डिजाइनिंग में आप अपना काम भी शुरू कर सकते हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग -

अगर आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म कोर्स कम पैसे में होगा जॉब लगना भी आसान है।

ज्वैलरी डिजाइनर
बारहवीं या ग्रेजुएशन के साथ ही आप ज्वैलरी डिजाइन में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned