scriptएमबीए टूरिज्म कोर्स के जरिए बनायें ट्रैवल एंड टूरिज्म में बेहतरीन करियर | career in travel and tourism | Patrika News

एमबीए टूरिज्म कोर्स के जरिए बनायें ट्रैवल एंड टूरिज्म में बेहतरीन करियर

locationजयपुरPublished: Feb 07, 2019 05:10:08 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

टूरिज्म एंड ट्रैवल के प्रबंधन के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के संस्थान इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट के एमबीए टूरिज्म कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Career courses,

Career courses,

टूरिज्म एंड ट्रैवल के प्रबंधन के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोग भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के संस्थान इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट के एमबीए टूरिज्म कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्स की अवधि दो साल की है और इसमें प्रवेश के लिए आपको पहले आपको संस्थान की प्रवेश परीक्षा या कैट/मैट/एक्सएटी/जीमैट आदि की परीक्षा देनी होगी। आवेदन की प्रक्रिया मई महीने में शुरू होती है।
क्या है योग्यता
एमबीए टूरिज्म कोर्स में आवेदन करने के लिए आवेदक का कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य माना गया है। फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स भी इस कोर्स में आवेदन के पात्र हैं। आवेदक के पास कैट/ मैट/ जीमैट/ एक्सएटी/एटीएमए का स्कोर होना चाहिए या उसे संस्थान द्वारा आयोजित एप्टीटयूड टैस्ट में बैठना होगा। संस्थान की प्रवेश परीक्षा मई में होनी है।
कैसे होगा चयन
आईआईटीटीएम के इस एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए सबसे पहले आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। परीक्षा का आयोजन मई महीने में होता है। इसके बाद के चरण में संस्थान ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू करवाएगा। इस एमबीए कोर्स में सीटों की कुल संख्या 618 निर्घारित है। और उससे अधिक भी हो सकती है।
करें स्पेशलाइजेशन
एमबीए टूरिज्म करने वालों को इस क्षेत्र से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में से किसी एक में स्पेशलाइजेशन का भी विकल्प दिया जाएगा। स्पेशलाइजेशन के ये विकल्प हैं- टूरिज्म एंड ट्रैवल, इंटरनेशनल बिजनेस (टूरिज्म), इंटरनेशनल बिजनेस (टूरिज्म एंड लॉजिस्टिक्स), सर्विसेज टूरिज्म, टूरिज्म एंड लीशर, टूरिज्म एंड कार्गो।
क्या हैं अवसर
टूरिज्म एंड ट्रैवल के क्षेत्र के पेशेवरों के पास अवसरों की कमी नहीं है। विभिन्न ट्रैवल एजेंसीज, होटल्स, एयरलाइन्स, आईआरसीटीसी, एडवेंचर टूर कंपनीज, टूर गाइडिंग बॉडीज अपने यहां टूरिज्म प्रोफेशनल्स नियुक्त करती हैं। इसके अलावा ट्रैवल राइटिंग और टूरिज्म बोर्ड में भी कई अवसर हैं।
कैसे करें आवेदन
आईआईटीटीएम के एमबीए टूरिज्म कोर्स में आवेदन के लिए http://iittm.net/main/admission पर जाएं। यहां एप्लीकेशन फॉर्म और ब्रॉशर दोनों का ही लिंक दिया हुआ है। फॉर्म भरने से पहले पूरा ब्रॉशर पढ़ें, उसके बाद ही फॉर्म भरें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो