Career in wild life: वाइल्ड लाइफ में बेहतरीन करियर बनाने के लिए स्नातक के बाद करें ये कोर्स

Deovrat Singh

Publish: Aug, 03 2019 10:39:00 AM (IST)

कॅरियर कोर्सेज

Career in wild life: भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) में एमएससी इन वाइल्ड लाइफ साइंसेज में प्रवेश लेकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। एमएससी इन वाइल्ड लाइफ साइंसेज दो साल का कोर्स है, जिसका उद्देश्य वाइल्ड लाइफ साइंसेज के क्षेत्र से जुड़े सिद्धांतों, तकनीकों एवं कौशल को विकसित करना एवं बढ़ावा देना है। वाइल्ड लाइफ से जुड़े इस कोर्स को सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी, राजकोट (गुजरात) से मान्यता प्राप्त है।

योग्यता
डब्ल्यूआईआई के इस पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आपने कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ इनमे से किसी एक फील्ड में बैचलर्स किया हो- साइंस/ मेडिकल साइंस/ इंजीनियरिंग/ वेटेरनेरी साइंस/ एग्रीकल्चर/ फॉरेस्ट्री/ फार्मेसी/ सोशल साइंस/ कंप्यूटर साइंस एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन्स। दसवीं में साइंस पढ़ा होना जरूरी है। योग्यता और कोर्स से जुड़ी विस्तृत जानकारी संस्थान के ब्रॉशर में देखी जा सकती है।

 

प्रवेश की परीक्षा
डब्ल्यूआईआई के इस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदक को प्रवेश परीक्षा देनी होगी, जिसका आयोजन कार्यक्रम आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार बता दिया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 50 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। इसके बाद देहरादून में पर्सनेलिटी व एप्टीटयूड टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदन के लिए संस्थान के वेबलिंक www.wii.gov.in पर जाएं। यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी पर्सनल, एजुकेशनल और एक्सपीरियंस की जानकारियां भरें। आपको पासपोर्ट साइज फोटो, जन्मतिथि के लिए स्कूल सर्टीफिकेट, ग्रेजुएशन की मार्क्सशीट, कास्ट सर्टिफिकेट की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होती है। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned