scriptअपनी हॉबीज में खोजें अपना करियर, जानें कुछ खास बातें  | Career in your Hobbies | Patrika News

अपनी हॉबीज में खोजें अपना करियर, जानें कुछ खास बातें 

Published: Nov 06, 2015 12:28:00 am

अपनी हॉबीज को ट्रेनिंग के माध्यम से निखारकर आप पैदा कर सकते हैं भविष्य में अच्छे कॅरियर की खास संभावनाएं। 

Career in your Hobbies

Career in your Hobbies

जयपुर। महज शौक के तौर पर शुरू होने वाली कितनी ही गतिविधियां ऎसी होती हैं, जिनका पर्याप्त प्रशिक्षण लेने के बाद आप इन्हें फुल टाइम कॅरियर के रूप में अपना सकते हैं। आज नॉर्मल ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले कितने ही युवा अपनी पसंदीदा हॉबीज से जुड़े फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए इनकी ट्रेनिंग लेते हैं। यदि आप भी ऎसे किसी फील्ड में रूचि रखते हैं तो इनका प्रशिक्षण लेकर आप भी कर सकते हैं इनसे जुड़े फील्ड मे कॅरियर बनाने की एक प्रोफेशनल शुरूआत। फोटोग्राफी, राइटिंग, म्यूजिक और डांस समेत कितनी ही हॉबीज हैं, जिन्हें ट्रेनिंग के जरिए निखारकर पैदा की जा सकती हैं अच्छे कॅरियर की संभावना।

फोटोग्राफी का शौक
फोटोग्राफी का शौक रखने वाले स्टूडेंट्स भले ही इसकी शुरूआत एक हॉबी के तौर पर करें, लेकिन इससे जुड़े प्रोफेशनल कोर्सेज करके वे इसमें लॉन्ग टर्म कॅरियर प्लान कर सकते हैं। अच्छे फोटोग्राफर्स के लिए वेडिंग फोटोग्राफी, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी जैसे फील्ड्स तो खुले ही हैं, उनके पास फोटो जर्नलिस्ट बनने का भी विकल्प भी मौजूद है।

फैशन एंड स्टाइल
अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों से ही कुछ अलग स्टाइल और फै शनेबल एक्सपेरीमेंट्स के कारण चर्चा में रहने वाले युवा फैशन एंड स्टाइल इंडस्ट्री में कॅ रियर प्लान कर सकते हैं। कपड़ों और ज्वैलरी के साथ प्रयोग करने में माहिर लोग फैशन डिजाइनिंग से जुड़े कोर्सेज कर सकते हैं, जबकि हेयरस्टाइल्स के साथ लगातार प्रयोग करने में रूचि लेने वाले लोग इस फील्ड में कोर्स करके अपने हुनर को निखार सकते हैं। फैशन एंड स्टाइल इंडस्ट्री के व्यापक प्रसार के कारण इसमें क्रिएटिव लोगों के लिए कॅरियर संबंधी अवसर भी बढ़े हैं। जरूरी नहीं कि फैशन फील्ड में आने वाले लोग ड्रेसेज ही डिजाइन करें। आज एक्सेसरीज/ फैब्रिक/ ज्वैलरी डिजाइनिंग, हेयर स्टाइलिंग, मेकअप आर्ट और फैशन कम्यूनिकेशन के काफी कोर्सेज हैं।

म्यूजिक एंड डांस
म्यूजिक और डांस में रूचि रखने वाले लोगों के लिए अपना यह खास हुनर लंबे समय से कॅरियर का विकल्प बना हुआ है, लेकिन जितनी बड़ी संख्या में कॉन्सट्र्स आज आयोजित किए जाते हैं, उतने पहले नहीं किए जाते थे। ऎसे में बहुत ज्यादा पहचान नहीं रखने वाले डांसर्स और सिंगर्स भी अच्छी खासी कमाई के बारे में सोच सकते हैं। इस फील्ड से प्रोफेशनली जुड़ने के लिए बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे इंस्टीटयूट से इन कलाओं की बारीकियां सीखें। ये कोर्सेज सरकारी या निजी संस्थानों से किए जा सकते हैं। इन प्रोफेशनल सर्टीफिकेट्स के आधार पर आप इसी फील्ड से जुड़ी अच्छी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं। किसी प्रोफेशनल ग्रुप से डांस सीखने का लाभ यह होता है कि आपको कई बार उनके साथ जाकर भी परफ ॉर्मेस देने का मौका मिल जाता है। अपनी खुद की म्यूजिक/डांस एके डमी खोलकर और विभिन्न कॉन्सट्र्स में लाइव परफॉर्मेस देकर आप अच्छे खासे कमाई के स्त्रोत तैयार कर सकते हैं। इस फील्ड में खुद को निखारते रहें।

रेडियो जॉकी
मजेदार अंदाज में लोगो से बातचीत करने के शौकीन रेडियो जॉकी बनने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। रेडियो जॉकी चुटीले अंदाज में श्रोताओं का मनोरंजन करते हैं और रेडियो प्रोग्राम्स करते हैं। इसके लिए कई कोर्सेज मौजूद हैं।

इवेंट प्लानिंग
घर परिवार में होने वाली छोटी-बड़ी पार्टी की तैयारी करने के शौकीन अपने इन मैनेजमेंट स्किल्स को प्रोफेशनल रूप देने के लिए इवेंट प्लानिंग का कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के तहत उन्हें किसी पार्टी के विभिन्न पक्षों को आपस में समन्वित करके एक शानदार आयोजन करना सिखाया जाता है। ये कोर्सेज कई कॉलेजों में हैं।

मल्टी लिंगुअलिज्म
विदेशी भाषाओं को सीखने के शौकीन लोग इनमें प्रोफेशनल कोर्स क रके दूतावासों और विदेशी संस्थानों में तो नौकरी के लिए आवेदन क र ही सकते हैं, साथ ही इन भाषाओं का प्रशिक्षण देकर या अनुवाद करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो