करियर में सफलता पाने के लिए सबसे पहले अपनी काबिलियत की करें पहचान

करियर में सफलता पाने के लिए सबसे पहले अपनी काबिलियत की करें पहचान

Deovrat Singh | Publish: Feb, 15 2018 12:58:51 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

Career tips : लक्ष्य बनाना ही पर्याप्त नहीं होता, उन्हें हासिल करने के लिए जब तक आप सही प्लानिंग नहीं करेंगे, सफल नहीं हो पाएंगे। सबसे अहम है कि सेल्फ

Career Tips : लक्ष्य बनाना ही पर्याप्त नहीं होता, उन्हें हासिल करने के लिए जब तक आप सही प्लानिंग नहीं करेंगे, सफल नहीं हो पाएंगे। सबसे अहम है कि सेल्फ एनालिसिस करें, कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं। आत्म विश्लेषण करते समय निष्पक्ष रहें। प्रोफेशनल स्किल्स को ध्यान में रखें।

आपने अच्छा जॉब हासिल कर लिया, लेकिन अपने भविष्य और कॅरियर को लेकर क्या तय किया है? यदि आपने कोई लक्ष्य निर्धारित किए हैं, तो उनको हासिल करने के लिए आप क्या करेंगे? क्या कोई कार्ययोजना आपने बनाई है? यदि इन सवालों के जवाब नकारात्मक हैं, तो यकीन मानिए कि आप को भविष्य में नकारात्मक बातें ही सहना पड़ेंगी। लक्ष्य बनाना ही पर्याप्त नहीं होता, उन्हें हासिल करने के लिए जब तक आप सही प्लानिंग नहीं करेंगे, सफल नहीं हो पाएंगे। किसी भी जॉब में आप हों, बेहतर होगा कि उसमें जो भी काम आप करें रुचिपूर्वक करें और सटीक कार्ययोजना बनाकर चलें। इसके लिए सबसे अहम है कि आप सेल्फ एनालिसिस (आत्म विश्लेषण) करें, कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं।

अनिच्छा है बाधक
कॅरियर के लिए तयशुदा लक्ष्यों में सबसे बड़ी बाधा आपकी काम के प्रति अरुचि है। यदि आप अपने गोल्स हासिल करना चाहते हैं, तो जरूरी है कि इसके लिए काम में रुचि लें और यदि रुचि नहीं है, तो वह काम करें जिसमें आपकी रुचि है। बिना रुचि के आप अपने कार्य को सही तरीके से अंजाम नहीं दे पाएंगे, शत-प्रतिशत समर्पण नहीं होगा तो जाहिर है उसके परिणाम भी आपको ठीक नहीं मिलेंगे।

सही प्लानिंग बनाएं
यदि आपने अपने लिए कोई लक्ष्य बनाया है, तो उसके लिए एक सही प्लानिंग भी बेहद जरूरी है। आज के प्रतिस्पर्धी युग में कंपनियां आपसे अधिक से अधिक आउटपुट चाहती हैं। जाहिर है यदि आपने अपने को वेल प्लान्ड नहीं किया है तो आपकी मुश्किलें बढ़ेंगी और काम में आप की परफॉर्मेंस खराब होगी, जिसका आपकी भविष्य की योजनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

धैर्य बनाए रखें
यह तय है कि बेहतर भविष्य के लिए लगातार कड़ी मेहनत जरूरी है। बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं हो सकता, लेकिन कड़ी मेहनत करते समय आप अपनी कार्यदशाओं, काम में आने वाली बाधाओं से निराश न हो जाएं। इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा।

सेल्फ मोटिवेशन
यदि आप अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित हैं और कड़ा परिश्रम कर रहे हैं, तो सही परिणाम मिलने तक आपको सेल्फ मोटिवेशन के जरिये स्वयं को ऊर्जावान बनाए रखना होगा।

अवसर पहचानेें
केवल सही तरीके से अपनी जिम्मेदारियों को अंजाम देना ही पर्याप्त नहीं है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको सदैव चौकन्ना बना रहना होगा और अवसरों को पहचानना होगा।

Ad Block is Banned