script12वीं के बाद ही मिल जाएगा लाखों का पैकेज, करें ये कोर्स | Courses to do after 12th class | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

12वीं के बाद ही मिल जाएगा लाखों का पैकेज, करें ये कोर्स

रिजल्टस आने के बाद बच्चों के साथ परिजन भी परेशान हो जाते हैं कि 12वीं के बाद बच्चे को दाखिला किस कोर्स में करवाया जाए ताकि उनको भविष्य में कोई समस्या न हो।

Jul 19, 2018 / 10:12 am

अमनप्रीत कौर

mobile app designer

mobile app designer

रिजल्टस आने के बाद बच्चों के साथ परिजन भी परेशान हो जाते हैं कि 12वीं के बाद बच्चे को दाखिला किस कोर्स में करवाया जाए ताकि उनको भविष्य में कोई समस्या न हो। साथ ही कोर्स थोड़ा अलग हो और रोजगार के कई मौके दिला सके। जिन छात्रों ने अभी तक किसी भी कोर्स में दाखिला नहीं लिया है वे इन विकल्प को देख सकते हैं।
सोशल मीडिया मैनेजर

बढ़ते प्रचार-प्रसार के जरिए ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने वाली कंपनियां ऐसे कैंडिडेट की तलाश में लगी रहती हैं जो उनके प्रोफाइल को सोशल मीडिया पर अपटूडेट रखे। इसमें उन्हें कंपनी को प्रमोट करने के लिए ऐसे सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है जो कंपनी की पहुंच को हर स्तर के व्यक्ति तक बना सके। इसमें क्रिएटिव होने के साथ-साथ कैंडिडेट्स के पास बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है। इसमें सैलेरी भी अच्छी मिलती है।
करें वेबसाइट डिजाइनिंग कोर्स

आजकल हर कोई प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के बजाय ऐसा काम करना चाहता है जिसमें किसी की बाध्यता न हो। १२वीं के बाद ऐसा कोर्स कर सकते हैं जिसके बाद घर बैठे काम या बिजनेस कर सकें। कम्प्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन या कोर्स कर वेबसाइट डिजाइनर बन सकते है। कारण हर संस्थान को अपनी आकर्षक वेबसाइट से लोगों को आकर्षित करना है। हर वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए हजार व लाख रुपए मिल सकते हैं।
मोबाइल एप डिजाइनर

डिजिटल मीडिया के युग में यदि आप अपनी क्रिएटिविटी को उपयोग में लेंगे तो आप कई मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं। मोबाइल एप डिजाइनर ऐसा ही एक क्षेत्र है जिसके लिए आप में डिजाइन प्रिंसिपल और पैटर्न की अच्छी समझ के साथ विजुअल कम्युनिकेशन स्किल होनी चािहए। इसके लिए आप १२वीं के बाद ग्रेजुएशन में कम्प्यूटर साइंस या बीटेक स्ट्रीम को चुन सकते हैं।
कॉमर्शियल पायलट ट्रेनिंग

जी हां, अगर 12वीं में आपके पास साइंस थी और आपकी फिजिक्स अच्छी रही है, तो आप कॉमर्शियल पायलट ट्रेनिंग कर लाइसेंस हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको पायलट एप्टीट्यूड टेस्ट और अन्य मेडिकल एग्जामिनेशंस पास करने पड़ सकते हैं।
मरीन फील्ड कोर्स

आप चाहें तो मरीन फील्ड में भी कोर्स कर सकते हैं। मरीन इंजीनियरिंग के अलावा भी इस फील्ड मेुं और बहुत सारे डिप्लोमा और डिग्री कोर्स होते हैं, जिनके जरिए आप मर्चेंट नेवी की जॉब ले सकते हैं।

Home / Education News / Career Courses / 12वीं के बाद ही मिल जाएगा लाखों का पैकेज, करें ये कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो