DU में English (Hons) की सबसे ज्यादा मांग, अब तक 90 हजार से अधिक ने किया अप्लाई

DU में English (Hons) की सबसे ज्यादा मांग, अब तक 90 हजार से अधिक ने किया अप्लाई

Jamil Ahmed Khan | Updated: 10 Jun 2019, 10:31:48 AM (IST) कॅरियर कोर्सेज

Undergraduate courses के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 मई की रात को शुरू हो गई थी जो 14 जून तक चलेगी। पहली कट ऑफ (cut-off list) सूची 20 जून को आ सकती है।

पिछले कुछ सालों के ट्रेंड को देखते हुए अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) (DU) से BA English (Hons) करने की सोच रहे हैं तो हो सकता है इस कोर्स में सीट मिलने में आपको मुश्किल हो सकती है। अबतक यूनिवर्सिटी को इस कोर्स में एडमिशन के लिए 92 हजार 346 आवेदन मिल चुके हैं। Undergraduate courses के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 मई की रात को शुरू हो गई थी जो 14 जून तक चलेगी। पहली कट ऑफ (cut-off list) सूची 20 जून को आ सकती है।

English (Hons) के अलावा जिन कोर्सेस की सबसे ज्यादा मांग है, वे हैं राजनीति विज्ञान (Political Science), बीए प्रोग्राम (BA Programme), इकोनोमिक्स (Economics) और इतिहास (History)। हालांकि, इस बार भी विज्ञान विषय (science subjects) स्टूडेंट्स की पसंद नहीं बना हुआ है। डीयू के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते वक्त उम्मीदवार जितने पाठ्यक्रम में आवेदन करना चाहते हैं, उसके लिए वे स्वतंत्र हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 1.26 लाख स्टूडेंट्स ने BA English (Hons) में एडमिशन के लिए आवेदन किया था। डीयू से संबद्ध 63 कॉलेजों में से 48 में English (Hons) पढ़ाया जाता है।

DU की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, Political Science, BA Programme, Economics और History के लिए अब तक क्रमश: 83 हजार 504, 80 हजार 967, 80 हजार 277 और 76 हजार 635 आवेदन मिल चुके हैं। BA English (Hons) के बाद सबसे ज्यादा मांग जिस कोर्स की है, वह है BA Political Science (Hons। वहीं, पिछले कुल सालों में डीयू में एडमिशन लेने वालों के बीच BA (programme) भी काफी लोकप्रिय हुआ है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned