scriptफैशन टेक्नोलॉजी में यूजी-पीजी कोर्स कर कॅरियर को दें पंख | Give wings to career through UG, PG courses in Fashion Technology | Patrika News

फैशन टेक्नोलॉजी में यूजी-पीजी कोर्स कर कॅरियर को दें पंख

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2018 07:36:22 pm

भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने छात्र-छात्राओं से स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Fashion Technology

Fashion Technology

भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने छात्र-छात्राओं से स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। NIFT इन एडमिशंस के लिए दो तरह के टेस्ट लेता है- क्रिएटिव एबिलिटी टेस्ट और जनरल एबिलिटी टेस्ट। दोनों के जरिए यह आपकी रचनात्मकता और सामान्य ज्ञान को परखने की कोशिश करता है और इसमें सफल होने के बाद ही कोर्सेज में प्रवेश देता है।

ये हैं जरूरी तारीखें
28 दिसंबर, 2018 : रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि
3 जनवरी, 2019 : लेट फीस के साथ फॉर्म जमा की तिथि
10 जनवरी, 2019 : एडमिट कार्ड उपलब्ध होने की तिथि
20 जनवरी, 2019 : लिखित परीक्षा की तिथि

फरवरी या मार्च माह : परिणाम घोषित होने की तिथि, जहां विभिन्न स्नातक कोर्सेज की अधिकतम उम्र सीमा १ अक्टूबर, २०१८ तक २३ वर्ष बताई गई है जबकि मास्टर्स डिग्री के लिए आयु की बाध्यता नहीं है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और दिव्यांगजनों के लिए आयु में ५ वर्ष की शिथिलता दी गई है।

यूजी और पीजी कोर्सेज में विषय
स्नातक स्तर के कोर्स : फैशन डिजाइन, लैदर डिजाइन, एसेसरीज डिजाइन, टेक्सटाइल डिजाइन, निटवेयर डिजाइन, फैशन कम्यूनिकेशन आदि में स्नातक की जा सकती है।

स्नातकोत्तर स्ट्रीम के कोर्स : मास्टर ऑफ डिजाइन, मास्टर ऑफ फैशन मैनजेमेंट, मास्टर ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी समेत कई स्ट्रीम्स में पीजी कोर्सेज किए जा सकते हैं।

कोर्स के लिए जरूरी योग्यता
बैचलर कोर्सेज के लिए : 10+2 पैटर्न के साथ १२वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा एआईसीटीई या स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्नीकल एजूकेशन में 3-4 साल का डिप्लोमा या ओपन यूनिवर्सिटीज में १२वीं पास छात्र भी हिस्सा ले सकते हैं।

मास्टर्स कोर्सेज के लिए : भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या एनआईएफटी, एनआईडी से तीन साल का डिप्लोमाधारी आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
संस्थान की वेबसाइट www. nift.ac.in पर लॉगइन करना होगा। ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर एडमिशन: 2019’ लिंक पर क्लिक करें और दर्शाए गई सभी जानकारियां और निर्देश पढ़ें और आवेदन करें। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए जहां 1500 जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए 750 रुपए फीस तय की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो