scriptएंटरप्रेन्योर्स के लिए सबसे जरूरी चीज हाई नेटवर्किग, जाने कुछ फायदेमंद टिप्स | High networking is most important thing for Entrepreneurs | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

एंटरप्रेन्योर्स के लिए सबसे जरूरी चीज हाई नेटवर्किग, जाने कुछ फायदेमंद टिप्स

 बिजनेस के क्षेत्र में अपनी नेटवर्किग को स्ट्रांग करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Sep 17, 2015 / 11:55 pm

विकास गुप्ता

 most important thing for Entrepreneurs

most important thing for Entrepreneurs

बिजनेस फील्ड में नए-नए लोगों तक पहुंच बनाने के लिए और अपने एंटरप्राइज के लिए अवसरों के नए द्वार खोलने के लिए टैलेंट और पू ंजी के अलावा जिस चीज की विशेष तौर पर जरूरत पड़ती है, वह है नेटवर्किग। आपकी मजबूत नेटवर्किग आपको नए अवसर तो दिलाती है, साथ ही बहुत बार समस्याओं से भी बचा ले जाती है। बिजनेस के क्षेत्र में अपनी नेटवर्किग को स्ट्रांग करने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

पुराने साथी और सहकर्मी
जिन पुराने कॉलेजेज से आप पढ़कर निकले हैं या जिन ऑफिसेज में आप काम कर चुके हैं, उनसे निकलने के बाद कहीं ऎसा तो नहीं कि आप पुराने लोगों से संपर्क ही नहीं रखते? यदि ऎसा है तो इस रवैये को बदलें। अपने पुराने साथियों और सहयोगियों के साथ संपर्क में रहने पर आपके लिंक्स बनेंगे, जो आपके लिए कई अवसर लेकर आ सकते हैं। इसके अलावा कई समस्याओं के आने पर आप इन लोगों से गाइडेंस भी मांग सकते हैं। इसलिए पुराने लोगों से मिलते रहिए।

जाएं सेमिनार्स में
बिजनेस सेमिनार्स के आयोजन से जुड़े निमंत्रण तो आपके पास भी आते ही होंगे। इनमें शिरकत करें। इन्हें सिर्फ एक सेमिनार की तरह न देखें, बल्कि अपनी नेटवर्किग को विस्तार दे सकने वाले एक बड़े अवसर के रूप में देखें। यहां लोगों से मिलें-जुलें और उनके साथ अपने संपर्क बढ़ाने की शुरूआत करें। इससे संपर्क बढ़ेंगे।

भूलें नहीं 
सेमिनार्स और ट्रेड शोज में एंटरप्रेन्योर्स बहुत से लोगों के साथ बिजनेस काड्र्स का आदान-प्रदान तो कर आते हैं लेकिन मुश्किल ही किसी से दोबारा बात करते हैं। कोशिश करें कि जो लोग आपको महत्वपूर्ण लगे हैं और आप जिनके साथ नेटवर्किग रखना चाहते हैं, उन्हें आप इन आयोजनों से लौटने के बाद संपर्क जरूर करें। इसी तरह से आपके और उनके संबंध विकसित होंगे।

Home / Education News / Career Courses / एंटरप्रेन्योर्स के लिए सबसे जरूरी चीज हाई नेटवर्किग, जाने कुछ फायदेमंद टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो