scriptडिस्टेंस लर्निंग से ले सकते हैं यूजी एवं पीजी डिग्री | How to get UG and PG degree through distance learning | Patrika News

डिस्टेंस लर्निंग से ले सकते हैं यूजी एवं पीजी डिग्री

Published: Aug 11, 2018 10:19:28 am

यदि आप किसी मुक्त विश्विद्यालय से एकेडमिक क्वालिफिकेशन पूरा करने की सोच रहे हैं तो मध्यप्रदेश भोज विश्वविद्यालय पर विचार कर सकते हैं।

college students

college students

यदि आप किसी मुक्त विश्विद्यालय से एकेडमिक क्वालिफिकेशन पूरा करने की सोच रहे हैं तो मध्यप्रदेश भोज विश्वविद्यालय पर विचार कर सकते हैं। हाल ही मध्यप्रदेश भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय की ओर से अभ्यार्थियों से आट्र्स एवं कॉमर्स में यूजी और पीजी कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। डिग्री कोर्स के अलावा डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स के इच्छुक छात्र भी यहां आवेदन कर सकते हैं।
इनमें मिलेगा प्रवेश

वाणिज्य एवं प्रबंध के अलावा कला व मानविकी, विज्ञान, आईटी एवं कम्प्यूटर में ग्रेजुएशन और पीजी के कई कोर्स उपलब्ध है। पुस्तकालय विज्ञान एवं पत्रकारिता में रुचि रखने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न विषयों में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं। बीएड, डीएलएड, बीएड, आधार पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है, जिसकी सूचना अलग से वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। आवदेक वेबसाइट चैक करते रहें।
कैसे करें आवदेन

आवेदक इसकी वेबसाइट www. bhojvirtualuniversity.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संबंधित अध्ययन केंद्रों पर आवेदन के साथ आवश्यक प्रमाण पत्र तीन प्रतियों में जमा करने के उपरांत मूल दस्तावेज अंकसूची से मिलान होने पर प्रवेश सुनिश्चित किया जाएगा। प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2018 निर्धारित की गई है। विलम्ब शुल्क के साथ 31 सितंबर 2018 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।
पंजीयन शुल्क

यदि आप बीए, बीएसी या बीकॉम के लिए आवेदन कर रहे हैं तो 150 रुपए और पीजी कोर्स एवं अन्य सभी तरह के डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 300 रुपए की पंजीयन शुल्क रखा गया है। छात्रों को केवल स्वयं के नाम से ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, ताकि फॉर्म भरते समय रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन नम्बर का उपयोग किया जा सके।
यह है योग्यता

पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने के लिए एक मास्टर्स की डिग्री होना आवश्यक है। मास्टर्स प्रोग्राम्स के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एवं कॉलेज से संबंधित विषय की ग्रेजुऐशन डिग्री होनी चाहिए। किसी भी बैचलर कोर्स में भी प्रवेश तभी मिलेगा, जब 12वीं का प्रमाण पत्र हो। प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके बारे में पूरी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो