scriptCareer In Online Business इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन के जरिये करें बेहतरीन करियर की शुरुआत : यहां देखें | how to make career in online business | Patrika News

Career In Online Business इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन के जरिये करें बेहतरीन करियर की शुरुआत : यहां देखें

Published: Mar 04, 2018 03:16:19 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Career In Online Business अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसी सदाबहार फील्ड का चुनाव करना चाहिए…

career in online business

career in online business

Career In Online Business अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसी सदाबहार फील्ड का चुनाव करना चाहिए जो आउट ऑफ स्टाइल न हो। इससे आपकी और बिजनेस की सफलता के मौके कई गुना बढ़ जाते हैं।
आजकल ऑनलाइन बिजनेस का ट्रेंड है और बहुत से लोग अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हंै। अगर आप भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन इस बारे में सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका आइडिया अगले 10 या 5 या महज 2 वर्षों में काम करेगा या नहीं। यकीनन, आप किसी ऐसे आइडिया पर बिजनेस नहीं करना चाहेंगे जिसकी किसी को जरूरत ही न हो। ऐसे में सबसे पहले यह जानिए कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपको किस क्षेत्र में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहिए। इसके लिए आपको ऑनलाइन बिजनेस की चार कैटेगिरीज के बारे में जानना जरूरी है। यह हैं – ईकॉमर्स, सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस (स्ड्डड्डस्), डिजिटल सर्विस और कंटेंट। जब भी आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचें, तब आपको एक ऐसी फील्ड चुननी चाहिए जो सदाबहार हो। यह फील्ड्स कभी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होतीं और न ही सीजनल डिप का शिकार होती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही सदाबहार फील्ड्स के बारे में –

गेमिंग
अगर आप गेमिंग की फील्ड में अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो जान लें कि यह एक कॉन्टेंट टाइप बिजनेस है। इस बिजनेस में आप अपनी वेबसाइट के जरिए अपने कस्टमर्स को नए गेम्स और हार्डवेयर के विस्तृत रिव्यू दे सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि आपको अपनी वेबसाइट का कंटेंट नियमित रूप से अपडेट करते रहना होगा ताकि कस्टमर्स को नई जानकारी मिलती रहे। तभी आप सफल होंगे।
ब्यूटी
यह बिजनेस कभी आउट ऑफ ट्रेंड नहीं होने वाले ऑनलाइ बिजनेस में से एक है। यह ईकॉमर्स टाइप का बिजनेस है। इसके जरिए न केवल आप अपने कस्टसर्म को अलग-अलग ब्रांड्स के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं बल्कि उन्हें खरीदने से पहले ट्राई करने का ऑफर भी दे सकते हैं। साथ ही आप मेकअप प्रोडक्ट्स कैसे यूज करें, इसके वीडियो भी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। कस्टमर्स को यह पसंद आएंगे।
वेल्थ
आजकल लोग अपने पैसे को लेकर काफी चिंतित रहते हैं कि उन्हें अपना पैसा कहां निवेश करना चाहिए। ऐसे में आप वेल्थ फील्ड में ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सफलता पा सकते हैं। यह एक (स्ड्डड्डस्) टाइप का बिजनेस है। इसके जरिए आप लोगों को उनके पैसे को सही जगह निवेश करने के बारे में सलाह दे सकते हैं। आप एक ऑनलाइन स्टॉकब्रोकर के रूप में भी काम कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
फूड
अगर आपको फूड फील्ड में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना है तो जान लेें कि यह एक ईकॉमर्स टाइप का बिजनेस है। इसके तहत आप अपने कस्टसर्म को उनके घर, ऑफिस या जहां वह हैं, उस जगह पर फूड डिलिवरी ऑप्शन दे सकते हैं। आप उन्हें आसपास की जगहों के रेस्टोरेंट्स के बारे में जानकारी दे सकते हैं और वहां के खाने के रिव्यू भी दे सकते हैं। आप इन रेस्टोरेंट्स के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं।
रिलेशन
यह ऑनलाइन बिजनेस आजकल काफी सफल हो रहा है और डिमांड में भी है। यह एक (स्ड्डड्डस्) टाइप का बिनजेस मॉडल है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो रिलेशनशिप में जाना चाहते हैं और उन्हें एक पार्टनर की तलाश होती है। ऐसे में आप उनकी इस तलाश को पूरा करने का जरिया बन सकते हैं। आप उनसे उनके बारे में जानकारी ले सकते हैं और इस जानकारी के आधार पर पार्टनर ढूंढने में मदद कर सकते हैं।
स्पोट्र्स एंड हॉबीज
यह ईकॉमर्स टाइप का ऑनलाइन बिजनेस है। इसमें आप एक्सर्साइज मशीन जैसे ट्रेडमिल, स्टेशनरी बाइक्स, एलिपटिकल्स आदि को बेच सकते हैं। इसके साथ ही आप स्पोट्र्स और हॉबीज से संबंधित सामान भी अपनी वेबसाइट के जरिए बेच सकते हैं। आपको करना यह है कि अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक तरह का और ब्रांड्स का सामान रखना है ताकि आपके कस्टमर्स को विभिन्न प्रोडक्ट्स में से चुनने का अवसर मिल सके और वह खुश रहें।
वेट लॉस
अगर आप वेट लॉस से संबंधित ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो जान लें कि यह एक (स्ड्डड्डस्) टाइप का बिजनेस होगा। इसमें वेबसाइट के जरिए कस्टमर्स को उनके कैलोरी इनटेक का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हंै। आप अपने कस्टमर्स से पूछ सकते हैं कि वह कितना वजन कम करना चाहते हैं और कितने समय में। इस हिसाब से आप उन्हें उनके लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन्हें सलाह दे सकते हैं। इस सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस में आप मुफ्त बेसिक प्लान और पेड प्लान विद एडवांस्ड फीचर्स ऑफर कर सकते हैं। (स्ड्डड्डस्) वल्र्ड में इस तरह का मॉडल काफी कॉमन है और आप यह अपना सकते हैं।
एजुकेशन
इस फील्ड में आप एक डिजिटल सर्विस टाइप का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके तहत आप अपनी वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन क्लासेज ऑफर कर सकते हैं। आप अलग-अलग क्लासेज और विषयों के लिए विडियो बना सकते हैं जो स्टूडेंट्स को उन विषयों के बारे में रोचक तरह से समझाए। आप स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन टेस्ट भी आयोजित करवा सकते हैं ताकि स्टूडेंट्स यह जान सकें कि उन्हें कितना समझ में आ रहा है। हालांकि, कोशिश करें कि विडियो में आसान तरीकों की मदद से विषय को समझाने की कोशिश करें ताकि स्टूडेंट्स को मजा भी आए और वह समझ भी सकें। यह एक सदाबहार बिजनेस फील्ड है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो