Career Courses: जानें बारहवीं के बाद कैसे करें कोर्स का चयन, यहां देखें

Deovrat Singh

Updated: 06 Sep 2019, 01:53:36 PM (IST)

कॅरियर कोर्सेज

Career Courses: बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद करियर के तौर पर वही कोर्स चुनें जो भविष्य के लिहाज से कितना फायदेमंद है। छात्र विज्ञापनों के झांसे में न आएं और जांच-पड़ताल करके ही कोर्स चयन करें अन्यथा ठगी का शिकार हो सकते हैं। जिसे क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसमें कोर्स का चयन अपनी रुचि के अनुसार ही करें।

जिन क्षेत्रों में रुचि नहीं है, उन क्षेत्रों में जाने की गलती बिल्कुल भी न करें। अपने दोस्तों या अन्य छात्रों की देखा-देखी का कोई कोर्स न चुनें। जो भी कोर्स या संस्थान चुनें उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर करें। छात्र चाहें तो 12वीं के बाद प्रफेशनल कोर्सेज का चुनाव कर सकते हैं।

अगर आप देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो इसके लिए भी विभिन्न कोर्सेज़ हैं। एमबीए, सीएस, सीए, फाइनैंशल ऐनालिस्ट जैसे क्षेत्रों में सुनहरा करियर बना सकते हैं। आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र 12वीं के बाद UG और सिविल सर्विसेज़ की तैयारी कर सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned