scriptHP SET 2018 के लिए अधिसूचना जारी, जानें क्या है योग्यता और परीक्षा का पैटर्न | HPPSC Released Notification For HP SET 2019 | Patrika News

HP SET 2018 के लिए अधिसूचना जारी, जानें क्या है योग्यता और परीक्षा का पैटर्न

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2018 06:47:43 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

HIMACHAL PRADESH STATE ELIGIBILITY TEST – 2018

HIMACHAL PRADESH STATE ELIGIBILITY TEST - 2018

HIMACHAL PRADESH STATE ELIGIBILITY TEST – 2018

HIMACHAL PRADESH STATE ELIGIBILITY TEST – 2018 : हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने राज्य पात्रता परीक्षा (SET) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी, 2019 को समाप्त होगी। 22 विषयों के लिए राज्य पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों के लिए योग्यता परीक्षा है जो हिमाचल प्रदेश में स्थित विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में एक सहायक प्रोफेसर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन हेतु जरुरी पात्रता प्रमाण जारी किया जाता है।

HP SET Notification के लिए www.hppsc.hp.gov.in यहाँ क्लिक करें।

HP SET 2019 : अभ्यर्थियों को प्रमुख शहरों में से अपने नजदीकी शहर को चुनना होगा। यह परीक्षा शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला, बिलासपुर, हमीरपुर, नहान, उना, कुल्लू और चंबा स्थित परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित की जाएगी।
पात्रता
परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों के पास शैक्षणिक योग्यता के तौर पर कम से कम 55 प्रतिशत अंकों या मानविकी में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोगों में मास्टर डिग्री में या उसके समकक्ष होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए मास्टर डिग्री में न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत 50 प्रतिशत है।
अभ्यर्थी सिर्फ उसी विषय से आवेदन का पात्र होगा, जो विषय अभ्यर्थी के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में था।

पाठ्यक्रम
यूजीसी नेट में दिए गए पैटर्न के समान ही HP SET में भी दो पेपर होंगे। पहला पेपर 100 अंकों का होगा और हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। कुल 50 प्रश्न होंगे। पेपर I शिक्षण और अनुसंधान योग्यता के प्रश्नों से संबंधित होगा। पेपर I के लिए सत्र समय 10:30 से 11:30 बजे तक होगा।
पेपर II में 100 विषय-विशिष्ट प्रश्न होंगे जिनके लिए 200 अंक निर्धारित होंगे। पेपर II को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा। पेपर II के लिए सत्र समय 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो