IIIT Delhi : अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में भी एमटेक शुरू,

IIIT Delhi : अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में भी एमटेक शुरू,

Deovrat Singh | Publish: Jan, 14 2018 12:38:59 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

IIIT Delhi : इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली (आईआईआईटी-डी) इसी साल जुलाई से अपने यहां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) में एमटेक शुरू कर...

IIIT Delhi : इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान-दिल्ली (आईआईआईटी-डी) इसी साल जुलाई से अपने यहां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) में एमटेक शुरू कर रहा है।
यह कोर्स शुरू करने वाला राष्ट्रीय राजधानी का यह पहला संस्थान होगा। IIIT Delhi के इंफोसिस सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुसार कोर्स को

यह भी पढ़ें : UPRVUNL Recruitment- मेडिकल ऑफिसर के 27 पदों पर वैकेंसी, करें आवेदन

रिसर्च-ओरिएंटेड बनाया जाएगा।
इसका लक्ष्य एआई और मशीन लर्निंग के आधारभूत चीजों और उनके विकास पर केंद्रित करने का है। यह कोर्स चार सेमेस्टर का होगा। फिलहाल दाखिले के लिए इसमें सिर्फ 20 सीटें रखी गई हैं। दिल्ली सरकार के तहत आने वाले इस संस्थान के चांसलर दिल्ली के उपराज्यपाल होते हैं।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें
https://www.iiitd.ac.in/

 

यह भी पढ़ें : असिस्टेंट एग्जिक्यूटिव इंजीनियर के 25 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

उच्च शिक्षा में मात्र 4.9% शिक्षक मुस्लिम

भारत के उच्चतम शिक्षण संस्थानों में केवल 4.9% ही मुस्लिमों का प्रतिनिधित्व है जो इस देश में समुदाय की आबादी (14.2%) के हिसाब से बेहद कम है। यह खुलासा मानव संसाधन विकास मंत्रालय की उच्चतर शिक्षा पर सर्वेक्षण रिपोर्ट से हुआ।

यह भी पढ़ें : Railway apprentice- नॉर्दर्न रेलवे में अपरेंटिस के 3162 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

गुलामी प्रथा पर होमवर्क के लिए मांगी माफी

अमरीका के विस्कोंसिन में एक निजी स्कूल ने गुलामी प्रथा पर होमवर्क देने के लिए माफी मांगी है। स्कूल ने चौथी कक्षा के छात्रों को इसकी ३ अच्छाई और 3 बुराई लिखकर लाने को कहा था। एक अफ्रीकी मूल के बच्चे की मां ने इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया था। जिसके बाद इस पर कई लोगों ने सवाल उठाए थे।

IIIT Delhi : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में पढ़ाई करने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका है। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टैक्नोलॉजी (आईआईआईटी), दिल्ली ने जुलाई 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष से एआई में विशेषज्ञता के साथ एक नए एमटेक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। कार्यक्रम के माध्यम से, स्नातक, नवाचार और समस्याओं को सुलझाने वाले उद्योग करियर का उपयोग कर सकेंगे एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) टेक्नोलॉजीज यह पाठ्यक्रम चार सेमेस्टर में फैला होगा और इसमें 20 छात्र होंगे।

 

Ad Block is Banned