जामिया से करें इंजीनियरिंग बनाएं शानदार करियर, ऐसे करें आवेदन

जामिया से करें इंजीनियरिंग बनाएं शानदार करियर, ऐसे करें आवेदन
jamia millia islamia engineering

Vikas Gupta | Updated: 22 Dec 2016, 11:22:00 PM (IST) कॅरियर कोर्सेज

देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक जामिया मिलिया इस्लामिया ने बीटेक और बीआर्क प्रोग्राम्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली ने शैक्षणिक सत्र 2017 के लिए बीटेक और बीआर्क प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस यूनिवर्सिटी का बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक) प्रोग्राम चार साल और बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीआर्क) प्रोग्राम पांच साल की अवधि का है। इन प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।

जामिया यूनिवर्सिटी के बीटेक और बीआर्क प्रोग्राम्स में योग्य आवेदकों को जेईई (मेन) 2017 की परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा। जामिया के बीटेक और बीआर्क प्रोग्राम्स में आवेदकों को जेईई (मेन) 2017 के स्कोर के आधार पर ही एडमिशन दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया
यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.jmi.ac.in/admissions पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के दौरान योग्य आवेदकों को ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, अपनी स्कैन्ड पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ और सफेद शीट पर ब्लू या ब्लैक पेन से किए सिग्नेचर भी स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके अलावा आवेदक को फॉर्म में जेईई (मेन) 2017 का रजिस्ट्रेशन नंबर भी भरना होगा। 

फॉर्म भरने के बाद आवेदकों को फीस भी ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। आवेदकों को 500 रुपये की एडमिशन फॉर्म फीस भी जमा करानी होगी। आवेदक यह फीस नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए जमा करा सकते हैं। ये सुविधाएं नहीं होने की स्थिति में आवेदक कैश पेमेंट का ऑप्शन चुनकर चालान डाउनलोड कर सकते हैं। इस चालान के जरिए वे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा पर कैश में फीस जमा कर सकते हैं। 

ऑनलाइन फॉर्म या पेमेंट का प्रिंट यूनिवर्सिटी में जमा कराने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कोई भी सर्टिफिकेट जमा कराने की जरूरत नहीं है। इनकी जरूरत एडमिशन के समय ही होगी। 

क्या है योग्यता
बेचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक)
आवेदन के लिए 12वीं क्लास में पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथेमेटिक्स) के मेन सब्जेक्ट्स के साथ न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं। 2015 या 2016 में 12वीं पास करने वाले या 2017 में 12वीं की परीक्षाओं में बैठ रहे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही वे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास इंजीनियङ्क्षरग में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ एआईसीटीई या स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन से मान्य 3-4 साल की अवधि का डिप्लोमा हो। अत: योग्यता के आधार पर ही आवेदन करें।

बेचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीआर्क)
इस प्रोग्राम में आवेदन के लिए 12वीं क्लास में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स और इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं। 2015 या 2016 में 12वीं पास करने वाले या 2017 में 12वीं की परीक्षाओं में बैठ रहे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिन आवेदकों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स के साथ केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्य 3 साल (10+3) का डिप्लोमा है, वे भी बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्स के लिए ये योग्यताएं जरूरी हैं।

कैसे होगा चयन
सीबीएसई की ओर से आयोजित जेईई (मेन) 2017 की परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही जामिया मिलिया इस्लामिया के बीटेक और बीआर्क प्रोग्राम्स में एडमिशन किए जाएंगे। बीटेक प्रोग्राम के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को जेईई (मेन) का पेपर-1 एग्जाम देना जरूरी है। बीआर्क प्रोग्राम के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को जेईई (मेन) का पेपर-2 एग्जाम देना अनिवार्य है। इन दोनों प्रोग्राम्स के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को पेपर-1 और पेपर-2 दोनों ही परीक्षाएं देनी होंगी। 

कहां हैं अवसर
जामिया मिलिया इस्लामिया के बीटेक प्रोग्राम के दौरान स्टूडेंट्स सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में से कोई भी फील्ड चुन सकते हैं। इसके बाद इनमें से किसी भी फील्ड में अपना कॅरियर बना सकते हैं। वहीं बीआर्क की डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स आर्किटेक्चर से जुड़ी किसी भी फील्ड जैसे कंस्ट्रक्शन, इंटीरियर आदि में अपना कॅरियर संवार सकते हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned