इंजीनियरिंग कॉलेज में पहले गर्ल्स से भरी जाएंगी सीटें, लड़कों के लिए इतनी सीटें रहेंगी

JEE काउंसलिंग में पहले सीटें गर्ल्स कोटे से भरी जाएंगी और तय किया जाएगा कि गर्ल्स को कम से कम 14 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन मिले।

IIT तथा NIT, समेत केन्द्रीय इंजीनियरिंग संस्थानों में गर्ल्स के लिए ब्रांच वाइज रिजर्वेशन पर सरकार की मुहर लग गई है। ये सीटें हर ब्रांच में १४ प्रतिशत होंगी। जानकारी के अनुसार, JEE काउंसलिंग में पहले सीटें गर्ल्स कोटे से भरी जाएंगी और तय किया जाएगा कि गर्ल्स को कम से कम 14 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन मिले। हालांकि जेंडर न्यूट्रल सीटों पर भी उनका एडमिशन हो सकेगा। इन सीटों पर मैरिट के आधार पर गर्ल्स और बॉयज दोनों के एडमिशन होंगे।

सीसेब के कॉर्डिनेटर प्रो. अवधेश भारद्वाज का कहना है सीटों की संख्या जरूरत पडऩे पर बढ़ाई भी जा सकती है। यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा कि हर ब्रांच में कितनी सीटें रहती हैं। बॉयज की सीटों पर असर न पड़े इसका भी ध्यान रखा गया है। उल्लेखनीय है कि पत्रिका प्लस ने १२ अप्रैल को ‘केन्द्रीय इंजीनियरिंग संस्थानों में गल्र्स के लिए ब्रांच वाइज रिजर्वेशन की तैयारी’ शीर्षक से सबसे पहले पाठकों तक इसकी खबर पहुंचाई थी।

दो स्पेशल राउंड में सभी स्टूडेंट्स को मौका
दो स्पेशल राउंड काउंसलिंग में सभी स्टूडेंट्स को मौका दिया जाएगा। स्टूडेंट्स को काउंसलिंग में ईजी एग्जिट दिया जाएगा। यदि स्टूडेंट्स एक स्पेशल राउंड के बाद तक सीट छोड़ते हैं तो फीस (३५ हजार रुपए) जब्त नहीं होगी। सिर्फ प्रॉसेसिंग फीस काटकर उन्हें पैसे वापस कर दिए जाएंगे। हालांकि नौवें राउंड के बाद फीस वापस नहीं होगी। इससे पहले स्टूडेंट्स की सीट छोडऩे की स्थिति में फीस जब्त हो जाती थी। फायदा यह होगा कि सीट छोडऩे के बाद स्टूडेंट यदि दूसरे इंस्टीट्यूट में दाखिला लेता है तो उसे जेईई काउंसलिंग बड़ा अमाउंट फंसने की चिंता नहीं होगी।

काउंसलिंग १५ जून से
१५ जून से रजिस्ट्रेशन होंगे। २५ जून तक चॉइस फिलिंग होगी। इस दौरान दो मॉक अलॉटमेंट भी डिस्प्ले होंगे। इसके बाद २७ जून को पहला अलॉटमेंट होगा। रिपोर्टिंग के लिए पांच दिन मिलेंगे। आइआइटीज के साथ सात राउंड आयोजित होंगे। इसके बाद १८ जुलाई को आखिरी राउंड का परिणाम घोषित होगा। २३ जुलाई तक रिपोर्टिंग के बाद यदि सीटें रहती हैं तो दो स्पेशल राउंड होंगे।

सभी पात्र होंगे
इसके अलावा सीटें खाली रहने की स्थिति में आयोजित होने वाले दो स्पेशल राउंड में सभी स्टूडेंट्स को मौका दिया जा रहा है। इसमें वे स्टूडेंट भी शामिल हो सकेंगे, जो खाली सीटों पर पहली ही बार आवेदन करना चाहते हैं और वे स्टूडेंट भी, जो पहले ही काउंसलिंग में शामिल हो चुके हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned