script

सीखें लोगों का दिमाग पढऩे की कला, आईआईटी में करें आवेदन

Published: Dec 21, 2015 12:20:00 am

ग्रेजुएशन यानी बीए, बीएससी, बीटेक आदि क्लीयर कर चुके लोग इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Learn the art of reading people's minds

Learn the art of reading people’s minds

जयपुर। मानव मस्तिष्क और इसकी प्रक्रियाओं से जुड़ा विशेष अध्ययन करने के इच्छुक लोग कर सकते हैं आईआईटी गांधीनगर में एमएससी इन कॉग्निटिव साइंस के लिए आवेदन। दो साल के इस पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और इस विषय के प्रति आपकी अभिरुचि (एप्टीट्यूड) को आधार बनाया जाएगा। आवेदन 15 जनवरी तक कर दें।

क्या है योग्यता
ग्रेजुएशन यानी बीए, बीएससी, बीटेक आदि क्लीयर कर चुके लोग इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। जनरल और ओबीसी के ग्रेजुएशन में न्यूनतम 55 फीसदी अंक हों और एससी, एसटी, शावि के न्यूनतम 50 फीसदी हों। फाइनल ईयर स्टूडेंट भी इस कोर्स में आवेदन के पात्र हैं।

कैसे होगा चयन
एमएससीकॉग्निटिव साइंस में प्रवेश के लिए चुनिंदा आवेदकों को पहले लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए आपके अकादमिक रिकॉर्ड और इस विषय के प्रति आपके रुझान को आधार बनाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि परीक्षा में बहुविकल्पीय सवाल होंगे।

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए www.iitgn.ac.in पर जाएं। यहां ऑनलाइन आवेदन के लिए फॉर्म दिया गया है। इसमें अपनी सारी डिटेल्स भरें, फोटो और साइन अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सब्मिट करवा दें। आवेदन फ्री है।

ट्रेंडिंग वीडियो