scriptलाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस में कोर्स करके अपने कॅरियर को दे सकते हैं पंख | Library also offers many career options | Patrika News

लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस में कोर्स करके अपने कॅरियर को दे सकते हैं पंख

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2018 02:43:33 pm

लाखों लोगों के कॅरियर से जुड़ी उपयोगी किताबें उपलब्ध करवाने वाली लाइब्रेरी में भी कॅरियर के कई अवसर खोजे जा सकते हैं।

Librarian Course

Librarian

लाखों लोगों के कॅरियर से जुड़ी उपयोगी किताबें उपलब्ध करवाने वाली लाइब्रेरी में भी कॅरियर के कई अवसर खोजे जा सकते हैं। किताबों के बीच कॅरियर बनाने के लिए लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस से जुड़े कोर्सेज किए जा सकते हैं। इन कोर्सेज की मदद से विभिन्न सरकारी और निजी लाइब्रेरीज के विभिन्न पदों पर नियुक्ति हासिल की जा सकती है। अगर आपकी रुचि किताबें पढऩे हैं तो आप इस फील्ड में तेजी से तरक्की कर सकते हैं।

मॉडर्न लाइब्रेरीज
समय के साथ-साथ लाइब्रेरीज का स्वरूप और कामकाज का ढंग भी बदला है। मैनुअल कैटलॉग के अलावा कंप्यूटराइज्ड डाटा बेस, कैटलॉग और रिकॉर्ड मेंटेनेंस को महत्व दिया जाता है। इसलिए कं प्यूटर आना जरूरी है।

कई हैं कोर्स
लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों ही स्तरों पर क ोर्सेज संचालित हैं। बि.लिब और एम.लिब करके लाइबे्ररी के उच्च पदों के लिए योग्यता हासिल की जाती है। इसके अलावा कई संस्थानों में लाइब्रेरी साइंस के सर्टीफिकेट कोर्सेज और कार्यानुभव के आधार पर भी लाइब्रेरी में नौकरी दी जाती है। लाइब्रेरी साइंस का कोर्स देश के क ई प्रमुख संस्थान करवाते हैं।

कहां हैं अवसर
लाइब्रेरीज में कॅरियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए विभिन्न सरकारी और निजी स्कूलों एवं कॉलेजों में नौकरी के अवसर हैं। विभिन्न कंपनियां भी अपने यहां लाइब्रेरी बनाती हैं। इसके अलावा विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों और विभागों में भी लाइब्रेरी में नियुक्तियां निकलती हैं।

किताबों से प्रेम
लाइब्रेरीज के कॅरियर में आपको अपना अधिकतर समय किताबों के बीच ही बिताना होगा। ऐसे लोगों के लिए यह कॅरियर अच्छा है, जिन्हें किताबों से प्रेम हो। इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आपको अलग-अलग लेखकों और विषयों की किताबों के रिकॉर्ड मेंटेनेंस में परेशानी न हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो