लखनऊ यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं एमबीए

यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आमंत्रित किए गए हैं

By: जमील खान

Published: 16 Apr 2017, 11:19 PM IST

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपने मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) प्रोग्राम्स के लिए योग्य एवं इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। एमबीए प्रोग्राम्स में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों को यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। इस एग्जाम की संभावित तिथि 28 मई 2017 है। आवेदक 10 मई 2017 तक फॉर्म भर सकते हैं।

कैसे होगा चयन
ल खनऊ यूनिवर्सिटी के एमबीए प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए आवेदकों को लखनऊ यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट एंट्रेंस टेस्ट (एलयूएमईटी) पास करना होगा। इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू होगा। बता दें कि जिन आवेदकों के पास वैलिड कैट स्कोर होगा, उन्हें यह टेस्ट देना जरूरी नहीं होगा लेकिन उन्हें पीआई देना होगा। ओवरऑल मेरिट 100 के मेरिट स्कोर में से निकाली जाएगी। एंट्रेंस टेस्ट लखनऊ, भोपाल, रांची और गोरखपुर में आयोजित हो सकता है। जिन आवेदकों के पास वैलिड कैट स्कोर होगा, अगर वह चाहें तो यूनिवर्सिटी का एंट्रेंस एग्जाम भी दे सकते हैं लेकिन इस स्थिति में उनके कैट स्कोर नहीं माना जाएगा।

क्या है योग्यता
यूनिवर्सिटी के एमबीए प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने यूजीसी द्वारा मान्य प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रखा हो। ग्रेजुएशन में आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स आवश्यक हैं। एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के ग्रेजुएशन में न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स जरूरी हैं।

ऐसे होगा आरक्षण
एमबीए में एडमिशन के लिए एससी कैटेगिरी के आवेदकों को 21 प्रतिशत, एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 2 प्रतिशत और ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। यह आरक्षण सिर्फ उत्तर प्रदेश के आवेदकों को ही दिया जाएगा। अन्य राज्यों के इन सभी कैटेगिरी के आवेदकों को जनरल माना जाएगा।

कैसे करें अप्लाई
आवेदक lkouniv.ac.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आवेदकों को 2000 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करानी होगी। एससी और एसटी आवेदकों को 1000 रुपए की फीस देनी होगी। आवेदक ऑनलाइन फीस जमा करवा सकते हैं।  आवेदकों को अपनी फोटोग्राफ, स्कैन्ड सिग्नेचर, आधार कार्ड, जरूरी डॉक्यूमेंट्स आदि अपलोड करने होंगे। भरे हुए फॉर्म की प्रिंटेड कॉपी यूनिवर्सिटी भेजने की जरूरत नहीं है।
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned