scriptतमिलनाडु सरकार का मेडिकल सीटों पर आरक्षण का आदेश निरस्त | Madras HC stays TN govt's order on medical reservation | Patrika News

तमिलनाडु सरकार का मेडिकल सीटों पर आरक्षण का आदेश निरस्त

Published: Jul 15, 2017 11:55:00 am

पिछले माह राज्य सरकार ने नीट परीक्षा पास करने वाले तमिलनाडु राज्य बोर्ड
के छात्रों को अंडर-ग्रेजुएट मेडिकल/ डेंटल सीटों में 85 प्रतिशत आरक्षण
देने का आदेश दिया था

Madras High Court

Madras High Court

चेन्नई। मद्रास हाई कोर्ट ने शुक्रवार को तमिलनाडु सरकार के उस आदेश को निरस्त कर दिया है, जिसके तहत सरकार ने मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में तमिलनाडु राज्य बोर्ड के छात्रों को 85 प्रतिशत आरक्षण देने का आदेश दिया था। इस निर्णय पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने संवाददताओं से कहा कि सरकार एकल न्यायाधीश के इस आदेश के खिलाफ अपील करेगी। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु अभी भी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के खिलाफ दृढ़ है।

पिछले माह राज्य सरकार ने नीट परीक्षा पास करने वाले तमिलनाडु राज्य बोर्ड के छात्रों को अंडर-ग्रेजुएट मेडिकल/ डेंटल सीटों में 85 प्रतिशत आरक्षण देने का आदेश दिया था, जिसके बाद अन्य बोर्डों के छात्रों के लिए केवल 15 प्रतिशत सीटें बचीं। राज्य सरकार के इस आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी।

कोर्ट ने आरक्षण के इस आदेश को भेदभावपूर्ण व भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 के खिलाफ करार दिया। कोर्ट ने एक नई योग्यता सूची तैयार करने और उसके अनुसार काउंसिलिंग करने का आदेश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो