scriptइंटीरियर डिजाइनिंग में है जबरदस्त कॅरियर स्कोप, मनचाहा काम कर कमा सकते हैं लाखों | Make career in interior designing and earn millions | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

इंटीरियर डिजाइनिंग में है जबरदस्त कॅरियर स्कोप, मनचाहा काम कर कमा सकते हैं लाखों

इंटीरियर डिजाइनिंग आपके लिए एक बेहतरीन कॅरियर ऑप्शन है। इसमें आप अपना बिजनेस शुरू कर अपने सपनों को भी सजा-संवार सकते हैं।

जयपुरSep 23, 2018 / 09:59 am

सुनील शर्मा

sirohi- mount abu

interior design, career courses, career tips in hindi, jobs in hindi, career jobs,

अगर आपको इंटीरियर्स में रुचि है और आपको जगहों को सजाना-संवारना पसंद है तो इंटीरियर डिजाइनिंग आपके लिए एक बेहतरीन कॅरियर ऑप्शन है। इसमें आप अपना बिजनेस शुरू कर अपने सपनों को भी सजा-संवार सकते हैं। हालांकि, इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में कामयाब होने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी होंगी। आइए जानते हैं, इन जरूरी टिप्स के बारे में-
प्रैक्टिकल नॉलेज और अनुभव
इस इंडस्ट्री में जिस दूसरी अहम चीज की जरूरत होती है वह है प्रैक्टिकल नॉलेज और अनुभव। आप इस क्षेत्र में कितनी ही शिक्षा प्राप्त कर लें लेकिन जब तक आपको प्रैक्टिकल नॉलेज और अनुभव नहीं होगा तब तक आप यहां सफलता हासिल नहीं कर सकेंगे और ना आपको क्लाइंट्स मिल सकेंगे। इन दोनों के बिना आप आगे नहीं बढ़ सकेंगे।
शिक्षा पर ध्यान दें
इंटीरियर डिजाइनर के रूप में सफल होने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप इस क्षेत्र में औपचारिक शिक्षा हासिल करें। इसकी ट्रेनिंग सर्टिफिकेट लेवल से मास्टर्स डिग्री लेवल तक उपलब्ध है लेकिन अधिकांश जगहों पर इसके लिए 3-4 साल के डिटेल्ड डिग्री कोर्स की जरूरत पड़ती है इसलिए इस क्षेत्र में एक बेहतर भविष्य के लिए यही कोर्स सही रहता है।
नयापन जरूरी
इंटीरियर डिजाइनर के रूप में जब तक आप अपने काम में नयापन लाते रहेंगे और अपने हर असाइनमेंट में कुछ इनोवेटिव करते रहेंगे, तब तक आप यकीनन सफलता की ओर बढ़ते रहेंगे। याद रखें कि इस क्षेत्र में नयापन बहुत जरूरी है।
क्रिएटिविटी सबसे पहले
इंटीरियर डिजाइनिंग एक ऐसा फील्ड है जिसमें बिना क्रिएटिव हुए कुछ किया ही नहीं जा सकता। एक अच्छा क्रिएटिव माइंड होना इस प्रोफेशन की पहली शर्त है। इसके बिना इस फील्ड में कुछ भी नहीं। इसलिए सबसे पहले क्रिएटिव बनें। अपने आसपास के माहौल पर नजर रखें तथा उसको ज्यादा से ज्यादा अच्छा बनाने का प्रयास करें, तभी इंटीरियर डिजाइनिंग में कॅरियर बना पाएंगे।

Home / Education News / Career Courses / इंटीरियर डिजाइनिंग में है जबरदस्त कॅरियर स्कोप, मनचाहा काम कर कमा सकते हैं लाखों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो