अब, इस परीक्षा को पास करने पर ही मिलेगी एमबीबीएस की डिग्री

National Exit Test : अब किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से निकले डॉक्टर की प्रतिभा को ले कर आपको आशंकित होने की जरूरत नहीं होगी। मेडिकल कॉलेज प्राइवेट हों या सरकारी, अब इनके छात्रों की परीक्षा एक ही होगी। इन्हें एमबीबीएस की डिग्री (MBBS Degree) तभी मिलेगी, जब ये सरकारी परीक्षा नेशनल एक्जिट टेस्ट (National Exit Test) (NEXT) को पास करेंगे।

By: जमील खान

Published: 14 Jul 2019, 01:32 PM IST

national exit test : अब किसी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज से निकले डॉक्टर की प्रतिभा को ले कर आपको आशंकित होने की जरूरत नहीं होगी। मेडिकल कॉलेज प्राइवेट हों या सरकारी, अब इनके छात्रों की परीक्षा एक ही होगी। इन्हें एमबीबीएस की डिग्री (MBBS Degree) तभी मिलेगी, जब ये सरकारी परीक्षा नेशनल एक्जिट टेस्ट (National Exit Test) (NEXT) को पास करेंगे। इसके बाद इन्हें स्पेशलाइजेशन वाले पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अलग से नीट-पीजी (NEET PG) का इम्तिहान नहीं देना होगा। नेक्स्ट के अंकों के आधार पर ही इन्हें पीजी में प्रवेश मिल सकेगा। केंद्र सरकार मेडिकल पढ़ाई में अहम बदलावों के लिए राष्ट्रीय मेडिकल आयोग (National Medical Commission) विधेयक संसद के इसी सत्र में पेश करने की तैयारी कर रही है।

क्या होगी नई व्यवस्था
बिल में प्रावधान किया गया है कि देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में पढऩे वाले छात्र को पढ़ाई के अंत में एक साझा परीक्षा पास करनी होगी। इसे राष्ट्रीय स्तर पर सरकार आयोजित करेगी। पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में छात्र इसमें बैठ सकेंगे। इस परीक्षा के बाद ही उन्हें डिग्री मिलेगी और प्रैक्टिस करने की इजाजत होगी। इसी तरह आगे के पाठ्यक्रमों में दाखिला भी इसके अंकों के आधार पर ही मिलेगा।

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned