scriptवाइल्ड लाइफ साइंसेज से जुड़े क्षेत्रों में करियर बनाना आसान, जानें योग्यता और पात्रता | msc in wild life sciences | Patrika News

वाइल्ड लाइफ साइंसेज से जुड़े क्षेत्रों में करियर बनाना आसान, जानें योग्यता और पात्रता

locationजयपुरPublished: Feb 08, 2019 05:41:33 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Career In Wild Life

Career In Wild Life

Career In Wild Life

वन्यजीवन संरक्षण एवं प्रबंधन के क्षेत्र में देश के जाने माने संस्थान भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) ने एमएससी इन वाइल्ड लाइफ साइंसेज में प्रवेश लेकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। निचे कोर्स से संबंधित जरुरी जानकारी दी गई है।
क्या है कोर्स
एमएससी इन वाइल्ड लाइफ साइंसेज दो साल का कोर्स है, जिसका उद्देश्य वाइल्ड लाइफ साइंसेज के क्षेत्र से जुड़े सिद्धांतों, तकनीकों एवं कौशल को विकसित करना एवं बढ़ावा देना है। वाइल्ड लाइफ से जुड़े इस कोर्स को सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी, राजकोट (गुजरात) से मान्यता प्राप्त है।
क्या है योग्यता
डब्ल्यूआईआई के इस पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आपने कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ इनमे से किसी एक फील्ड में बैचलर्स किया हो- साइंस/ मेडिकल साइंस/ इंजीनियरिंग/ वेटेरनेरी साइंस/ एग्रीकल्चर/ फॉरेस्ट्री/ फार्मेसी/ सोशल साइंस/ कंप्यूटर साइंस एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन्स। दसवीं में साइंस पढ़ा होना जरूरी है। योग्यता और कोर्स से जुड़ी विस्तृत जानकारी संस्थान के ब्रॉशर में देखी जा सकती है।
प्रवेश की परीक्षा
डब्ल्यूआईआई के इस कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदक को प्रवेश परीक्षा देनी होगी, जिसका आयोजन कार्यक्रम आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार बता दिया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 50 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है। इसके बाद देहरादून में पर्सनेलिटी व एप्टीटयूड टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है।
ऑनलाइन आवेदन
आवेदन के लिए संस्थान के वेबलिंक www.wii.gov.in पर जाएं। यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी पर्सनल, एजुकेशनल और एक्सपीरियंस की जानकारियां भरें। आपको पासपोर्ट साइज फोटो, जन्मतिथि के लिए स्कूल सर्टीफिकेट, ग्रेजुएशन की मार्क्सशीट, कास्ट सर्टिफिकेट की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होती है। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन और आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो