scriptएनआईटी हमीरपुर ने पीएचडी के लिए मांगे आवेदन | NIT Hamirpur invites applications for Phd | Patrika News

एनआईटी हमीरपुर ने पीएचडी के लिए मांगे आवेदन

Published: Jul 11, 2017 01:13:00 pm

संस्थान की ओर से इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एप्लाइड साइंसेज, ह्यूमेनिटीज और सोशल साइंसेज में पीएचडी करवाई जाएगी

NIT Hamirpur

NIT Hamirpur

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश ने अपने पीएचडी प्रोग्राम के लिए योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। संस्थान की ओर से इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एप्लाइड साइंसेज, ह्यूमेनिटीज और सोशल साइंसेज में पीएचडी करवाई जाएगी। पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और प्रेजेंटेशन के आधार पर किया जाएगा। एडमिशन के इच्छुक आवेदक 17 जुलाई 2017 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है योग्यता
ए नआईटी के पीएचडी इन इंजीनियङ्क्षरग/आर्किटेक्चर में प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदकों के पास इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर में न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स या 6.5 सीजीपीआई के साथ मास्टर्स डिग्री हो। वहीं, पीएचडी इन एप्लाइड साइंसेज/ह्ययूमेनिटीज और सोशल साइंसेज के लिए आवेदकों के पास संबंधित साइंस सब्जेक्ट में न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स या 6.5 सीजीपीआई होनी अनिवार्य है। एससी/एसटी आवेदकों के न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स या 6.0 सीजीपीआई होने चाहिए। इसके साथ ही सभी योग्य आवेदकों के पास नेट या गेट का स्कोर होना भी जरूरी है।

कैसे होगा चयन
पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए सबसे पहले आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इन आवेदकों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। यह लिखित परीक्षा 90 मिनट की होगी और इसमें 60 माक्र्स के मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद आवेदकों को इंटरव्यू और प्रेजेंटेशन देनी होगी।

ये हैं जरूरी तारीखें
एडमिशन के लिए आवेदक 17 जुलाई 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें 27 जुलाई 2017 तक भरा हुआ फॉर्म संस्थान में जमा करवाना होगा। 1 अगस्त 2017 को स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। इंटरव्यू और प्रेजेंटेशन 2 अगस्त 2017 को होंगे। चयनित आवेदकों को 7 अगस्त 2017 तक फीस जमा करवानी होगी।

कैसे करें अप्लाई
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हमीरपुर में एडमिशन के लिए इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.nith.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 1000 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। आवेदकों को भरा हुआ फॉर्म इस पते पर भेजना है-the office of Dean (Academic), National Institute of Technology, Hamirpur (Himachal Pradesh)-177005
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो