Recruitment 2018 : नए साल में होंगी सभी सेक्टर्स में बम्पर भर्तियां, वेतन में भी 15प्रतिशत बढ़ोतरी

Recruitment 2018 : नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले साल यानी 2018 में देश में नई नौकरियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो सकती है

By: Deovrat Singh

Published: 11 Dec 2017, 10:34 AM IST

Recruitment 2018 : नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले साल यानी 2018 में देश में नई नौकरियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। अभी चल रहे कैंपस प्लेसमेंट्स में प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स पिछले साल के मुकाबले 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। साल 2018 में न सिर्फ नई नौकरियां निकलेंगी बल्कि वेतन में भी औसत 10 से 15 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है। जबकि जुलाई-सितंबर की तिमाही में नई नौकरियों में 25 फीसदी की कमी आई थी।नए साल में और तेजी आने की उम्मीद है, जिससे वैकेंसी में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कई मल्टी नेशनल कंपनियां भी अगले साल भर्ती के लिए 90 से ज्यादा कॉलेजों में जा रही हैं। आईआईटी बॉम्बे में इंटरनैशनल जॉब ऑफर्स की संख्या पिछले साल 50 के मुकाबले बढ़कर 60 हो गई है।
Recruitment 2018 यूरोप, जापान, दक्षिण कोरिया की कंपनियां डोमेस्टिक और इंटरनैशनल जॉब ऑफर्स दे रही हैं। govt jobs 2018


20 फीसदी ही हुई हैं नियुक्तियां
अनुमानों के मुताबिक, 2017 में लगभग 20 प्रतिशत फर्मों ने नई नियुक्तियां की है। वहीं, 60 फीसदी फर्मों ने कर्मचारियों की संख्या में बदलाव नहीं किया है। कंसल्टेंसी कंपनी मैनपावर ग्रुप के अनुसार साल 2017 की तीन तिमाहियों में कंपनियों की ओर से नई नियुक्तियों में उदासीनता बरती गई।

ई-कॉमर्स, मीडिया और मनोरंजन में नौकरियां (jobs 2018)
2017 में औसत वेतन वृद्धि 8 से 10 फीसदी हुई थी। टीमलीज सर्विसेज के सह-संस्थापक, रितुपर्ण चक्रवर्ती के मुताबिक बिजनसे के सभी क्षेत्रों में नई नियुक्तियां निकलेंगी। वित्तीय सेवाओं, रिटेल, ई-कॉमर्स, मीडिया और मनोरंजन में सबसे ज्यादा अवसर पैदा होंगे। Recruitment 2018

आईटी सेक्टर में भारी छंटनी हुई (jobs 2018)
नौकरियों की अगर बात करें तो आईटी सेक्टर में इस साल भारी संख्या में छंटनी हुई है। आईटी कंपनियों ने अपने सीनियर लेवल के अधिकारियों को भारी संख्या में वीआरएस दिया है। बैकिंग और फाइनैशल सर्विसेज प्रवाइड करने वाले संस्थानों में भी नौकरियों की संख्या में कटौती की उम्मीद एक्सपर्ट्स जता रहे हैं।

जानकारों की राय (govt Jobs 2018)
Recruitment 2018 : औसत टेक होम सैलरी में आई कमी
क्वेस कॉर्प के अध्यक्ष अजीत इसाक के अनुसार 2017 सुधार का साल था। छंटनी लेवल में इस साल कमी आई है। एग्जिक्युटिव्स के औसत कार्यकाल में बढ़ोतरी हुई है, वहीं उनकी एवरेज टेक होम सैलरी में कमी आई है। एग्जिक्युटिव ऐक्सेस के मैनेजिंग डायरेक्टर रोनेश पुरी के अनुसार 2017 ईको सिस्टम में बदलाव का साल था। पुराने लोगों ने नए लोगों के लिए जगह बनाई। कंपनियां हायरिंग करने में सावधानी बरत रहीं हैं। फीडबैक इन्फ्रा की को-फाउंडर रुमझुम चटर्जी के अनुसार अगले साल में हमने अपनी टीम बड़ी करने का फैसला किया है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned