scriptआईआईएससी से करें साइंस सब्जेक्ट्स में रिसर्च, आवेदन प्रक्रिया शुरू | Research in Science Subjects from IISc | Patrika News

आईआईएससी से करें साइंस सब्जेक्ट्स में रिसर्च, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Published: Feb 29, 2016 11:58:00 pm

आईआईएससी ने इंटरडिसीप्लीनरी पीएचडी समेत साइंस एंड इंजीनियरिंग में पीएचडी व एमटेक के लिए मंगाए हैं आवेदन। 

Research in Science Subjects from IISc

Research in Science Subjects from IISc

जयपुर। साइंस और इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े विभिन्न विषयों में उच्च शिक्षा हासिल करने और शोध में अपना भविष्य बनाने के इच्छुक कर सकते हैं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बंगलुरु में आवेदन। विज्ञान से जुड़े विषयों में शोध के क्षेत्र में यह संस्थान देश के शीर्ष संस्थानों में से एक है। संस्थान ने साइंस और इंजीनियरिंग में पीएचडी, एमटेक रिसर्च के साथ-साथ इंटरडिसीप्लीनरी एरियाज में भी पीएचडी के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इन सब्जेक्ट्स में तमाम इंजीनियरिंग और साइंस सब्जेक्ट्स से लेकर डिजाइन और मैनेजमेंट प्रोग्राम्स भी उपलब्ध हैं। आप अपनी योग्यता एवं रुचि के अनुसार आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए अंतिम तिथि 21 मार्च 2016 है।

आईआईएससी
आईआईएससी विज्ञान से जुड़े विषयों में शोध के लिहाज से भारत का जाना माना संस्थान है। यहां पर बीएस से लेकर पीएचडी तक के कोर्सेज करवाए जाते हैं। वर्ष 1909 में स्थापित इस संस्थान की स्थापना के पीछे का मूल उद्देश्य भारत में एक ऐसा वैज्ञानिक संस्थान खड़ा करना था, जो कि देश के लाभ में योगदान दे सके। बंगलुरु स्थित संस्थान आज शोध में जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए एक सपने की तरह है। आप भी इस संस्थान से जुड़ सक ते हैं।
 
ईआरपी
रक्षा एवं अनुसंधान संस्थानों के पेशेवरों, इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, वेटेनरी साइंस, मेडिकल कॉलेज आदि के टीचर्स के एक्सटर्नल रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम यानी ईआरपी का विकल्प है। इसमें प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यताएं तो समान हैं लेकिन उनके पास मौजूदा संस्थान का दो साल का कार्यानुभव हो। आवेदक सीएसआईआर-यूजीसी नेट जेआरएफ, यूजीसी नेट जेआरएफ, डीबीटी जेआरएफ, गेट, एनबीएचएम आदि में से किसी एक में उत्तीर्ण हो।

क्या है योग्यता?
रिसर्च प्रोग्राम्स– इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, मेडिसिन, टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, साइकोलॉजी आदि में बैचलर्स या मास्टर्स । सीएसआईआर-यूजीसी नेट जेआरएफ, यूजीसी नेट जेआरएफ,डीबीटी जेआरएफ, जेईएसटी, गेट आदि अनिवार्य।

कोर्स प्रोग्राम्स– एमटेक: उपयुक्त फील्ड में बैचलर्स और गेट या मास्टर्स, एमडिजाइन: डिजाइन, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, टेक्नोलॉजी में बैचलर्स और गेट या सीईईडी स्कोर। एम. मैनेजमेंट: इंजीनियङ्क्षरग, टेक्नो में बैचलर्स और गेट, कैट, जीमैट।

पीएचडी इंटीग्रेटेड प्रोग्राम्स– फस्र्ट क्लास बीएससी या जेएएम, बीई, बीटेक।

क्या हैं कोर्सेज
आईआईएससी में हायर एजुकेशन से जुड़े कोर्सेज के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं। इन कोर्सेज में एमटेक, पीएचडी आदि के विकल्प हैं। सब्जेक्ट्स की विस्तृत रेंज यहां उपलब्ध है।

रिसर्च प्रोग्राम्स
साइंस फैकल्टी में पीएचडी: (एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजीक्स, बायोकेमिस्ट्री आदि), इंजीनियरिंग फैकल्टी में एमटेक रिसर्च और पीएचडी: (एटमॉस्फेरिक एंड ओशियन साइंसेज आदि)

कोर्स प्रोग्राम्स
एमटेक: (केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि), मास्टर ऑफ डिजाइन, मास्टर ऑफ मैनेजमेंट कोर्स।

पीएचडी प्रोग्राम्स
बायोलॉजिकल साइंसेज, कैमिकल साइंसेज, फिजीकल साइंसेज, मैथेमेटिकल साइंसेज। इन स्ट्रीम्स से जुड़े विषयों की विस्तृत जानकारी संस्थान के ब्रॉशर में देखी जा सकती है। इसे पढ़कर विषय चुनें।

आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन आवेदन
आईआईएससी में आवेदन करने के लिए आपको वेबसाइट http://www.iisc.ernet.in पर जाना होगा। वहीं संस्थान का ब्रॉशर और इन कोर्सेज के लिए ऑनलाइन फॉर्म दिया गया है। ब्रॉशर भरने के बाद अपनी डिटेल्स फॉर्म में भरें। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 मार्च 2016 है।

एप्लीकेशन फीस
ऑनलाइन आवेदन करते हुए आपको एप्लीकेशन फीस का भी भुगतान करना होगा। जनरल और ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए यह राशि 800 रुपए है। एससी, एसटी, शावि कैंडिडेट्स के लिए एप्लीकेशन फीस 400 रुपए है। एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन भी किया जा सकता है और आप चाहें तो एसबीआई चालान से भी फीस भर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो