script10वीं के बाद इंजीनियर बनना चाहते हैं तो ऐसे और यहां करें अप्लाई | Tips to get admission in polytechnic diploma after 10th | Patrika News

10वीं के बाद इंजीनियर बनना चाहते हैं तो ऐसे और यहां करें अप्लाई

Published: Apr 24, 2018 03:48:22 pm

Submitted by:

Anil Kumar

10वीं पास करने के बाद यहां से कोर्स करके इंजीनियर बन सकते हैं

polytechnic diploma after 10th

इंजीनियर बनने की चाह रखने वालों के लिए अब काफी रास्ते खुल चुके हैं। इंजीनियर बनने के लिए अब 12वीं पास करने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि 12वीं से पहले भी ऐसे मौके हैं जब आप इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं। अब आप 10वीं के बाद भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। इससे सीधे-सीधे कइ फायदे होंगे। पोलीटेक्निक के जरिए इंजीनियरिंग करने पर आपके कुछ साल बच जाएंगे। जबकि 12वीं के बाद बीटेक करने के लिए 4 साल का कोर्स करना पड़ता है। वहीं 10वीं के बाद पॉलीटेक्निक करने पर सिर्फ 3 साल का डिप्लोमा करना होता है। इस वजह से सीधे ही 3 साल बच जाते हैं। यह डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप बीटेक किए हुए कैंडिडेट्स की तरह ही जॉब पाकर पैसे कमा सकते हैं।

10वीं कक्षा में 50 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने पर आप किसी पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट में एडमिशन आसानी से ले सकते हैं। 10वीं पास करने के अलावा साथ ही यह कोर्स 12वीं कक्षा के बाद भी कर सकते हैं। 10वीं के बाद यह कोर्स 3 साल तक का ही करना होता है जबकि 12वीं के बाद ये कोर्स 2 साल का होता है। आज राज्य स्तर पर कई सरकारी, निजी और महिला पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट मौजूद हैं जहां पॉलिटेक्निक से जुड़ें सभी टेक्निकल कोर्स ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन यानि एआईसीटीई द्वारा कराए जाते हैं। इनमें आप सिविल इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, पैकेजिंग टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग जैसे कोर्सेज के लिए एप्लाई कर सकते हैं।

 

इस तरह होता है पोलीटेक्निक इंस्ट्यीट्यूट में एडमिशन—

— पालीटेक्निक इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सेंट्रल एडमिशन टेस्ट में भाग लेना होगा

— इस टेस्ट में आपके प्रदर्शन के आधार पर ही एडमिशन किया जाएगा।

— एंट्रेंस टेस्ट में एग्जाम में 150 सवाल पूछे जाते हैं और सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं।

— आप 10वीं क्लास के साइंस, मैथ्स, इंग्लिश विषय की अच्छे से तैयारी कर इस एग्जाम में अच्छी रैंक हासिल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो