scriptबच्चों के लिए इन गर्मियों की छुट्टियों को ऐसे बनाएं मजेदार और क्रिएटिव | Tips to make summer vacations best for Students | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

बच्चों के लिए इन गर्मियों की छुट्टियों को ऐसे बनाएं मजेदार और क्रिएटिव

इन गर्मियों की छुट्टियों में आप अपने बच्चों के लिए क्रिएटिव कर सकते हैं

Apr 26, 2018 / 01:18 pm

Anil Kumar

summer vacations plan for Students

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की गर्मी की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। छुट्टियों के दौरान बच्चे दिन भर घर में रहते हैं। ऐसे में घर में रहने का मतलब यह है बच्चे खूब सारी मस्ती और मनोरंजन वहीं पर करते हैं, लेकिन बच्चों को बिजी रखने के लिए कुछ अलग उपाय भी कर सकते हैं। इसमें आप अपने बच्चों को कुछ सीखा सकते हैं। ऐसा करके आप उन्हें इन गर्मियों की छुट्टियों में क्रिएटिव बना सकते हैं। ऐसा करने पर बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां बोरिंग नहीं होने के साथ ही उनकी हॉबी भी एक्सप्लोर होगी।


— आज के समय में गर्मी की छुट्टियों के लिए कई समर कैंप लगाए जाते हैं। यहां पर बच्चों को सीखने के लिए काफी कुछ मिलता है इसलिए अपने आप बच्चों को सरकैंप में इनरोल करा सकते हैं।

— बच्चे साल भर स्कूल की पढ़ाई में व्यस्त रहते हैं जिनको सिर्फ गर्मी में ही इतनी लंबी छुट्टी मिलती है। इसके लिए आप एक ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं और बच्चों को किसी अच्छी जगह पर घुमाने ले जाएं।

— इस अलावा गर्मियों छुट्यिों में बच्चों से घर के छोटे-मोटे काम भी करवा सकते हैं। इनमें अपनी बुक को सही जगह पर रखना अपने खिलौनों को रखने जैसी चीजें शामिल हैं।

— गर्मी की छुट्टियों में आसपास ही बहुत सारी क्रिएटिव एक्टिविटीज क्लासेज भी चलती हैं, ऐसे में आप अपने बच्चों को कोई नया हुनर भी सिखा सकते हैं।

 

बड़ा एजुकेशन हब है कोटा , IIT, PIT और NEET की करें तैयारी

कोटा राजस्थान का सर्वश्रेष्ठ स्टडी सर्कल है जहां पर एक से बढ़कर कोचिंग सेंटर है। कोटा पिछले कई वर्षों से आईआईटी जेईई मेन्स, एडवांस पीईटी, नीट, पीएटी, पीपीटी आदि परीक्षा की तैयारी शानदार तरह से करा रहा है। इसी वजह से छात्र यहां पर मौजूद संस्थानों में तैयारी कर प्रतिभाशाली डॉक्टर, इंजीनियर एवं स्कूल कक्षाओं में अच्छा परिणाम दे पा रहें हैं। इन संस्थानों में इंजीनियरिंग, मेडिकल की तैयारी कक्षा 9वीं से ही शुरू करा दी जाती है जिससें बेहतर छात्र तैयार होते हैं। यहां पर मौजूद स्कूलों में सिलेबस के साथ इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की भी पढ़ाई कराई जाती है जो छात्रों को भविष्य में अच्छी तरह से परिपक्व होने में मदद करते हैं। कोटा स्टडी सर्कल ब्रांच भिलाई एवं रायपुर शाखा में कोटा राजस्थान प्रारूप को ध्यान में रखकर ही अनुभवी शिक्षकों द्वारा अध्ययन एवं अध्यापन का कार्य कराया जाता है।

Home / Education News / Career Courses / बच्चों के लिए इन गर्मियों की छुट्टियों को ऐसे बनाएं मजेदार और क्रिएटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो