script10वीं या 12वीं पास करते ही करें ये कोर्स, कॅरियर को मिलेगी नई ऊंचाई | vocational course to make your feature brighton | Patrika News

10वीं या 12वीं पास करते ही करें ये कोर्स, कॅरियर को मिलेगी नई ऊंचाई

Published: Apr 18, 2018 12:11:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

वोकेशनल कोर्स करने के बाद आप बेहतर नौकरी हासिल कर सकते हैं

vocational courses

आज के समय में युवाओं में वोकेशनल (व्यवसायिक) कोर्स का ट्रेंड बढ़ रहा है। युवा अब केवल ट्रेडिशनल कोर्स की बजाए अच्छी जॉब के लिए वोकेशनल कोर्स भी कर रहे हैं जो उनके कॅरियर को नई उड़ान देने में सक्षम हैं। बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद छात्र यह सोचना शुरू कर देते हैं कि 12वीं के बाद वो क्या करे जिससें उनका अच्छा कॅरियर बनने के साथ खूब पैसा भी मिले। इसलिए वोकेशनल कोर्स आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को खास क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाता है जिसकी वजह से जॉब मिलने में काफी आसानी रहती है। आप 12वीं के बाद अपनी पसंद का वोकेशनल कोर्स करके अपने हुनर को निखार सकते हैं।


विदेशी भाषा में बनाएं कॅरियर
वोकेशनल कोर्स के तौर पर आप किसी भी विदेशी भाषा का चुनाव कर सकते हैं जो आपके कॅरियर को गति दे सकती है। विदेशी भाषा सीखने के बाद टूर ऑपरेटर, टीचिंग और ट्रांसलेटर के रूप में काम कर सकते हैं। आज भारत में कई मल्टीनेशनल कंपनियां मौजूद है जिससे विदेशी भाषा के जानकारों की मांग बढ़ रही है। विदेशी भाषाओं का कोर्स दिल्ली विश्वविद्यालय समेत कई जगहों पर कराया जा रहा है।


होटल मैनेजमेंट
यदि आपको खाना बनाने में दिलचस्पी है तो होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। आज कई कॉलेज इसका कोर्स उपलब्ध करवा रहे हैं। होटल मैनेजमेंट में शेफ बनने के अलावा भी कई आॅप्शंस मौजूद हैं। यह कोर्स करने के बाद आप बड़े-बड़े होटलों, क्रूज और रेस्त्रां में नियुक्त किए जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।


ट्रेवल एंड टूरिज्म
विदेशी मुद्रा अर्जित करने के लिए यह शानदार क्षेत्र है। भारत में हर साल बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं। इस क्षेत्र में रोजगार की खूब संभावनाएं हैं। इस इंडस्ट्री में सरकारी पर्यटन विभाग, इमिग्रेशन एंड कस्टम, ट्रेवल एजेंसी, एयरलाइंस, टूर ऑपरेटर और होटल जैसी सेवाएं शामिल हैं।


फुटवियर डिजाइनिंग
आज के समय में चमड़े और कपड़े के साथ ही प्लास्टिक, जूट, रबर के भी फुटवियर बन रहे हैं जिनकी मार्केट में खूब मांग है। भारत में फुटवियर इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भी यहां पर अपने फुटवियर प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट को बढ़ा रही हैं। आप यह कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं जिसकी अवधि 1 से 3 साल की होती है।


आईटीआई
आईटीआई में एक साल और दो साल के कई कोर्स कराए जाते हैं। इनमें पेंटर, ड्राफ्टमैन, मशीनिस्ट, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी समेत कई तरह के ट्रेंड में वोकेशनल कोर्स आप कर सकते हैं। आईटीआई होल्डर्स की मार्केट में काफी मांग है। इनमें से कोई भी कोर्स अपनी रूचि के अनुसार करके आप आसानी से अच्छी जॉब पा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो