scriptइन वोकेशनल कोर्सेस में है जॉब की गारंटी | Vocational courses in which you can get job easily | Patrika News

इन वोकेशनल कोर्सेस में है जॉब की गारंटी

Published: Jul 05, 2018 04:24:07 pm

इन दिनों वोकेशनल कोर्स भी काफी चलन में हैं। सरकार भी इसके लिए स्टूडेंट्स को समय समय पर मोटिवेट करती नजर आती है।

hotel management

hotel management

इन दिनों वोकेशनल कोर्स भी काफी चलन में हैं। सरकार भी इसके लिए स्टूडेंट्स को समय समय पर मोटिवेट करती नजर आती है। वोकेशनल कोर्स वे कोर्स होत हैं जहां स्टूडेंट्स को ऐसी खास स्किल सिखाई जाती है, जिससे उन्हें जॉब पाने में आसानी हो सके। इन कोर्सेस में स्टूडेंट्स को किसी खास क्षेत्र के ट्रेड्स के बारे में जानकारी दी जाती है। हैल्थ केयर, ग्राफिक, वेब डिजाइनिंग, फूड टेक्नोलॉजी, कॉस्मेटोलॉजी में वोकेशनल कोर्स किए जाते हैं। इसके अलावा तकनीकी काम जैसे ऑटोमोटिव रिपेयर, प्लम्बिंग और एयरकंडिशनर रिपेयरिंग में भी वोकेशनल कोर्स किए जाते हैं।
शौक्षणिक योग्यता

वोकेशनल कोर्स करने के लिए १२वीं पास होना अनिवार्य है, हालांकि ग्रेजुएशन के बाद भी वोकेशनल कोर्स किए जा सकते हैं। इसके अलावा कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जिन्हें १०वीं पास या इससे कम पढ़े लिखे लोग भी कर सकते हैं।
इन कोर्स की है डिमांड

डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनिंग/ वेब डिजाइनिंग – इन दिनों इस कोर्स की बहुत डिमांड है। क्रिएटिव माइंड रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह बेस्ट वोकेशनल कोर्स है। यह कोर्स कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट्य में उपलाब्ध है। इसमें महारत हासिल करने के बाद आप चाहें तो अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कई तरह के ग्राफिक्स डिजाइन करने के कॉन्ट्रैक्ट्स पा सकते हैं।
होटल मैनेजमेंट – यह कोर्स भी दिलचस्प है। अगर आप होटल मैनेजमेंट में तीन साल का डिग्री कोर्स नहीं करना चाहते या होटल मैनेजमेंट में एमबीए नहीं करना चाहते तो इसमें वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं। इसमें खाना बनाने और सर्व करने में दिलचस्पी रखने वाले स्टूडेंट्स को ही हाथ आजमाना चाहिए। कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म कोर्स करवाते हैं। इस कोर्स के बाद आप किसी भी अच्छे होटल में जॉब पा सकते हैं और चाहें तो अपना रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं।
टूरिज्म – इन दिनों टूरिज्म सेक्टर में प्रोफेश्नल्स की डिमांड बढ़ गई है। आप इसमें डिप्लोमा या डिग्री कोर्स दोनों ही कर सकते हैं। इसके बाद आपको टूरिस्ट गाइड से लेकर पूरे टूर को अरेंज करने तक का काम मिल सकता है। आप चाहें तो अपना टूर्स एंड ट्रैवल्स का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।
इन वोकेशनल कोर्सेज में कर सकते हैं डिप्लोमा

टेलिकम्यूनिकेशन
कंप्यूटर साइंस
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
इवेंट मैनेजमेंट
केटरिंग मैनेजमेंट
फूड प्रि‍जरवेशन

इन वोकेशनल कोर्सज में है सर्टिफिकेट कोर्स

ब्यूटी कल्चर
हेयर डिजाइन
हाउसकीपिंग
क्लिनिकिल न्यूट्रिशन
कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन
ऑफिस मैनेजमेंट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो