script

न्याय योजना गरीब आदिवासियों के लिए बहुत उपयोगी-राहुल गांधी

locationचाईबासाPublished: May 07, 2019 06:35:19 pm

राहुल गांधी आज चाईबासा के टाटा मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे…

rahul gandhi

rahul gandhi

(चाईबासा): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सरकार में आई तो गरीबों की जिंदगी बदल जाएगी। न्याय योजना गरीब आदिवासियों के लिए बहुत उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने लाखों करोड़ रुपया 20 से 25 उद्योगपतियों को दिया है। कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया कि लाखों करोड़ रुपया 25 करोड़ जनता के खाते में जाएगा और यह न्याय योजना के तहत हो पाएगा। न्याय योजना गरीबी के लिए सर्जिकल स्ट्राइक है। सबसे ज्यादा झारखंड के मजदूरों, किसानों और गरीब आदिवासियों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ अरबपतियों के चौकीदार है, पांच साल पहले मोदी ने कहा था कि मुझे प्रधानमंत्री नहीं, चौकीदार बनाओ, जनता ने उन्हें प्रधानमंत्री चुन लिया लेकिन उन्होंने चौकीदारी बंद कर चोरी कर ली। गरीबों के घर के बाहर कभी चौकीदार नहीं होता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपके चौकीदार नहीं हैं, वे अनिल अंबानी की चौकीदारी करते हैं। राहुल गांधी आज चाईबासा के टाटा मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

 

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने जो कानून बनाए थे, उसके अनुसार आदिवासियों की जमीन उनकी मर्जी के बिना नहीं ली जा सकती, लेकिन भाजपा ने इस कानून को भी निष्प्रभावी करने की कोशिश की। भाजपा द्वारा जबर्दस्ती जमीन अधिग्रहण करने की कोशिश को नाकाम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या ने किसके शह पर गबन किया, यह सभी जानते है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ के बस्तर में कांग्रेस पार्टी ने पहली बार आदिवासी भाइयों के लिए यह निर्णय लिया कि आदिवासियों से जमीन ली जाएगी तो उनसे पूछ कर ली जाएगी। अगर आदिवासी भाई नहीं चाहेंगे तो उनसे कोई भी सरकार को जमीन नहीं ले पाएंगे। अगर किसी भी उद्योगपति ने आदिवासी से जमीन ली तो उन्हें चार गुना ज्यादा जमीन का पैसा देना पड़ेगा। कांग्रेस ने कानून लाई कि पांच साल तक कोई भी उद्योगपति जमीन अपने पास रखी और उस पर कोई कंपनी फैक्ट्री नहीं लगाई तो वह जमीन फिर से उन्हें आदिवासी भाइयों को लौटा दी जाएगी।


इस अवसर पर कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोड़ा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी झूठ की राजनीति करती है,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ पर ही टिके हुए हैं। लेकिन झूठ की सरकार कब तक चलने वाली है। जनता 5 साल में भाजपा सरकार को केंद्र और राज्य में देख चुकी है, कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिवासी हित में बातें की। लेकिन उनकी सरकार ने किस प्रकार आदिवासियों के विरोध में कानून लाया उस पर क्या कहेंगे? गीता ने कहा कि इस बार भाजपा को बोरिया बिस्तर समेट कर भेजना है। इसके लिए हमें कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना होगा। इस अवसर पर झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, सुखदेव भगत, बंधु तिर्की और सुबोधकांत सहाय मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो