लोकसभा चुनाव से पहले UP के इस जिले को मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, लाखों लोगों को होगा फायदा

लोकसभा चुनाव से पहले UP के इस जिले को मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, लाखों लोगों को होगा फायदा

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Dec, 08 2018 11:09:54 PM (IST) Chandauli, Chandauli, Uttar Pradesh, India

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने ट्रॉमा सेंटर का किया शिलान्यास, कहा- सड़क हादसे में होने वाली मृत्यु दर घटेगी

चंदौली. देश के 115 व यूपी के आठ अतिपिछड़े जनपदों में शामिल चंदौली को शनिवार को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक सौगात मिली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मुगलसराय तहसील के महेवा गावं में नेशनल हाइवे दो के किनारे ट्रॉमा केयर सेंटर का शिलान्यास किया। इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और भाजपा के उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष और चंदौली के सांसद डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय भी मौजूद रहे।

महेवा गांव के पास नेशनल हाईवे-2 पर बनने वाले इस ट्रामा केयर सेंटर की प्रारंभिक लागत 10 करोड़ रुपये हैं। इस ट्रामा केयर सेंटर के शुरू हो जाने के बाद चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर और गाजीपुर सहित बिहार के भी कई जिलो के लोगों को इसका लाभ मिलेगा, साथ ही वाराणसी स्थित बीएचयू ट्रामा सेंटर से मरीजों का बोझ भी कम होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि हमने कहा था कि अच्छे दिन आएंगे,डंके की चोट पर कह रहे हैं कि देश के अच्छे दिन आ गए । उन्होंने कहा कि 35 करोड़ जनधन में खाता खुला और 5 हजार करोड़ लोगों को सरकारी योजना का लाभ सीधे जनधन खाता में मिला।


उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ कवरेज प्लान है, एक करोड़ 18 लाख परिवार लगभग 5 करोड़ परिवार आयुष्मान योजना का लाभ यूपी के लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि ट्रॉमा सेंटर के बनने से सड़क हादसे में होने वाले मृत्यु दर में कमी आयेगी।


केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके सहयोग से चंदौली जैसे पिछड़े जिले को ट्रॉमा सेंटर मिला है। उन्होंने कहा कि भारत मे नेशनल हाइवे के किनारे ट्रामा सेंटर बनाने का कार्य शुरू किया, देश मे 12 वीं पंचवर्षीय योजना के तहत 85 ट्रॉमा सेंटर निर्माण शुरू किया, इनमे 13 ट्रॉमा सेंटर यूपी में नेशनल हाइवे के किनारे बनाये जा रहे है, उसमे चन्दौली भी शामिल है।

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि देश में लगभग 12 लाख मौतें सड़क दुर्घटना में हो रही है, मरने वाले ज्यादातर युवा, सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाओं में मरने में भारत भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहे पूरे देश के कोने कोने से आधा अधूरे टीकाकरण के बच्चों को ढूंढकर इस योजना के तहत टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। देश मे हमारी सरकार आने के बाद 15 वर्ष पूर्व की स्वास्थ्य नीति को बदला, घुटने के प्रत्यारोपण और हार्ट बाईपास के खर्च को सस्ता किया।
उन्होंने कहा कि देश में गुर्दे के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है, डायलिसिस को सस्ता करने के लिए पीएम डायलसिस योजना लाई गई और देश में हर जिला अस्पताल में 10 बेड डायलिसिस योजना चलाई, ये योजना अब तक देश के 456 जिलों में शुरू की जा रही है।

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में डेढ़ लाख वेलनेश सेंटर बनाई जा रही है और 12 बीमारियों का आयुष्मान भारत कार्ड पर इलाज होगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक करोड़ 18 लाख परिवार आयुष्मान भारत योजना में चिन्हित किया गया है और इन परिवारों को 5 लाख रुपये का इलाज का खर्च मोदी सरकार देगी। यह योजना का लाभ 125 करोड़ भारतीयों में से 55 करोड़ भारतीयों को मिलेगा।

इस दौरान मीडिया से बात करते हए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने 5 राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर पार्टी की जीत का दावा किया। यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव परिणाम चमत्कारिक होंगे। चुनाव परिणाम भाजपा के पक्ष में आ रहा है। एक्जिट पोल को लेकर महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा की कई तरह के एक्जिट पोल आये हैं, किसी एक्जिट पोल में बीजेपी को जीता रहा है तो कही कोई कांग्रेस को, आप 11 तारीख की करें प्रतीक्षा करें देश की जनता भाजपा के साथ है।

 

BY- SANTOSH JAISWAL

Ad Block is Banned