15 को चंदौली में होंगे सीएम, देंगे ये सौगात

गरीबों के लिए करेंगे ये काम, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

By: sarveshwari Mishra

Published: 07 Dec 2017, 09:40 AM IST

वाराणसी. यूपी के चंदौली में 15 दिसम्बर को सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य योजना) की शुरूआत सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डिस्कॉम) के प्रबंध निदेशक अतुल निगम ने बताया कि निगम से जुड़े 21 जिलों में 46,11,975 नए कनेक्शन दिए जाएंगे। बनारस में 69,630 लोगों को कनेक्शन दिए जाएंगे।

 


बतादें कि इस योजना के तहत गरीबों को नि:शुल्क और सक्षम लोगों को 500 रुपये में कनेक्शन दिए जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं को 500 रुपये में कनेक्शन दिए जाएंगे, उनसे 10 किस्तों में 50-50 रुपये बिजली बिल में जोड़कर ले लिए जाएंगे। तत्काल 500 रुपये नहीं देने होंगे। वर्तमान में पूर्वांचल के 21 जिलों में 50 लाख कनेक्शन हैं। इस योजना का उद्देश्य ऐसे गरीब परिवारों को कनेक्शन देना है जो भिक्षा पर निर्भर हो, कूड़ा-करकट बीनने वाले या बंधुआ मजदूरी से मुक्त कराए गए हों। उनके पास कच्ची दीवार व छतयुक्त एक कमरा हो। सरकार का उद्देश्य निर्धन भूमिहीन परिवारों और मजदूरी कर जीवन यापन करने वालों को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन देना है।

यह भी पढ़ें- इतने रूपए में पहुंचे वाराणसी से अहमदाबाद, आज से शुरू हो रही हवाई सेवा

 

 

25 सितम्बर को पीएम मोदी ने की थी सौभाग्य योजना की शुरूआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (25 सितंबर को) नई दिल्ली में प्रधानमंत्री बिजली सहज हर घर योजना- सौभाग्य की शुरुआत की। इसके तहत देशभर के गरीबों को सस्ती बिजली मुहैया कराए जाने का ऐलान किया था। कहा था कि योजना के मुताबिक 31 मार्च 2019 तक हर घर तक बिजली पहुंचाकर उन्हें रौशन करना है। इसके अलावा हर घर को 5 एलईडी बल्ब, एक पंखा और एक बैटरी देने की योजना है।

 

इस योजना से शहर और गांवों के गरीबों को फायदा मिलेगा। योजना के मुताबिक बिजली उपकरणों के मरम्मत का खर्च भी पांच साल तक सरकार उठाएगी। इस योजना पर कुल 16 हजार 320 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फिलहाल सरकार ने इसके लिए 12 हजार 320 करोड़ रुपये बजटीय आवंटन किया है। इस महत्वाकांक्षी योजना से तीन करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

pm modi
Show More
sarveshwari Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned